बाल झड़ रहे हैं तो रोज खाएं यह एक पत्ता | यह एक पत्ता रोके आपके बालों का झड़ना | Balo ka jhadna roke in Hindi

बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो रोज खाए यह पत्ता, सिर्फ एक पत्ता रोज खाए और बाल झड़ने की समस्या से राहत पाए, यह एक पत्ता आपके बालो का झड़ना रोकता है, रोके बालों का झड़ना। Balo Jhadna Roke in Hindi, Stop Hair Loss.

Balo ka jhadna kaise roke in Hindi.

बाल झड़ रहे हैं तो रोज खाएं यह एक पत्ता, यह एक पत्ता रोके आपके बालों का झड़ना (Balo ka jhadna roke in Hindi)

नमस्कार दोस्तों AbletricksCom में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल एक ऐसे Health tips के बारे में जानने वाले है, जो कुछ लोगो के लिए बेहद उपयोगी एवं मददगार साबित हो सकता है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. बाल झड़ रहे हैं तो रोज खाएं यह एक पत्ता, बाल झड़ रहे हैं तो रोज खाएं यह एक पत्ता। Balo ka jhadna kaise roke in Hindi.

वर्तमान समय में बाल झड़ना एक आम बात हो गई है। इस समस्या से हजारो लाखो लोग परेशान है। क्या इसका कोई उपाय नहीं है.. यही सवाल उन सबके मन में आता तो होगा ही जो लोग इस समस्या से झुंज रहे है। मार्केट में इसके लिए कई तरह की Medicines, Hair oils उपलब्ध है, लेकिन उन Medicines, Hair oils से भी कोई अच्चा परिणाम नहीं मिलता है। अब ऐसे में क्या किया जाए जिससे बाल झड़ना बंद हो जाए, यह सवाल उन सभी के सामने आकर खड़ा हो जाता है जो लोग इस समस्या से झुंज रहे है।

हाल ही एक जानकारी के अनुसार पता चला है की बेल पत्र के उपयोग से बालों का झड़ना रोक सकते है। लेकिन उससे पहले एक बात जो बेहद ही महत्वपूर्ण है वो आपको पता होना चाहिए.. बाल क्यों झड़ते है, बाल झड़ने का कारण क्या है। चलिए आगे जानते इसके बारे में। Hair Loss Causes, Bal jhadne ka karan in Hindi.

. .

 

बाल झड़ने के कारण (Hair Loss Causes)

एक रिसर्च के मुताबिक पता चला है की ज्यादा बाल झड़ने की समस्या तब आती है जब शरीर में आयरन की कमी होती है। अगर मनुष्य शरीर में आयरन की पूर्ति करता है तो बाल झड़ने की समस्या से राहत पा सकता है। अगर मनुष्य के शरीर में कुछ भी कम ज्यादा हो जाता है तो इसका सीधा असर मनुष्य के त्वचा और बालो पर दिखाई पड़ता है। ऐसे में किसी अच्छे Doctor की सलाह लेना ही बेहतर होता है। चलिए अब आगे जानते है की कैसे बेल पत्र बालों को झड़ना रोक सकता है इसके बारे में। Stop Hair Loss.

 

जाने, बेल पत्र बालों का झड़ना कैसे रोकता है (Kaise Roke Balo Jhadna)

आपको जानकारी के लिए आपको बता दे की, बेल में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं उसी तरह बेल पत्र में भी प्रोटीन, थायमीन, वि़टामिन बी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो मानव शरीर के लिए बेहद उपयोगी और आवश्यक होते है। अगर सीधी भाषा में कहा जाए तो बेल किसी Medicines से कम नहीं है।

बेल का हर हिस्सा जड़ी-बूटी की तरह है, जिससे शरीर की कई तरह की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है, जिसके बारे में हम अगले लेख जानेंगे। आज यहां पर बेल पत्र से कैसे बालों का झड़ना रोका जा सकता है इसके बारे में जानेंगे।

. .

बेल पत्र में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, जिसके सेवन से बालो में जान लौट आ सकती है, बाल गिरना टूटना बंद हो सकते है, बाल मजबूत और चमकदार हो सकते है। इसके लिए आपको रोजाना सिर्फ एक ताजा बेल का पत्ता तोड़ कर उसे स्वच्छ पानी से धोकर चबा चबाकर खाना है। इससे आपके आपके बाल मजबुत होने लगेंगे, बालों का गिरना टूटना बंद हो जाएगा। एक हफ्ते में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।

यह भी जरुर पढ़े : 

Related keyword : बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो रोज खाए एक बेल पत्ता, सिर्फ एक बेल पत्ता रोज खाए और बाल झड़ने की समस्या से राहत पाए, यह एक पत्ता आपके बालो का झड़ना रोकता है, बेल पत्र रोके बालों का झड़ना।

नोट : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Author : Varsha S

. .

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

गंजेपन की समस्या सफल इलाज भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *