गांव की सङक खराब है तो ऑनलाइन करें शिकायत जल्द होगी करवाई | Online complaint to repair the road

सड़क दुरुस्ती के लिए ऑनलाइन शिकायत कैसे करे जाने यहां, खराब रोड सुधारने के लिए यह एप्प करेगा आपकी मदद, गांव की सङक खराब है तो ऑनलाइन करें शिकायत जल्द होगी करवाई, गांव की सङक की शिकायत ऑनलाइन करें.. सरकार देगी 7 दिन में जवाब ! Online complaint to repair the road !

गांव की सङक खराब है तो ऑनलाइन करें शिकायत जल्द होगी करवाई (Online complaint to repair the road)

लगभग सभी गावों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सङक योजना के तहत पक्की सड़क बनाई गई है। क्या वो सभी सड़क अभी तक ठीक है.. जी नहीं कुछ सड़क तो खराब हो चुकी है – टूट चुकी है। कई बार ऐसे सड़कों के वजह से दुर्घटना भी हो जाती है ऐसे में कुछ लोग अपाहिज हो जाते है और कुछ तो जान भी गवां देते है। क्या ऐसे सड़कों को दुरुस्त नहीं करना चाहिए..!

अगर आपके गाव में ऐसे सड़क है जो टूट चुकी है और आप उन्हें दुरुस्त करना चाहते है लेकिन आपकी कोई नहीं सुन रहा है फिर भी आपको अब टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है और ना ही किसी मंत्री के पास जाने की आवश्यकता है क्योंकि अब आप घर बैठे इस समस्या को हल कर सकते है। जी हां आप इस समस्या को घर बैठे ही हल कर सकते है..!

.

. .

मोबाइल से करे शिकायत दर्ज (File a complaint with mobile)

गांव की सङकों की समस्या को हल करने के लिए आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल और उसमे इन्टरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है। वर्तमान समय में लगभग सभी के पास एंड्राइड मोबाइल और उसमे इन्टरनेट होता ही है। चलिए अब बात करते है की.. गांव की सङकों समस्या मोबाइल से कैसे सॉल्व होगी।

दोस्तों यह मोबाइल सिर्फ बात करने तक सीमीत नहीं है बल्कि इससे बड़े बड़े Problems solve हो सकते है सिर्फ हमें इसका तरीका पता होना चाहिए। हम आज आपको एक ऐसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे है जो आपको आपके गावं की खराब हुई सड़क, टूटी हुई सड़क दुरुस्त करने में सहायक होगा।

.

मेरी सड़क (Meri Sadak)

सरकार ने एक “मेरी सड़क” नामक एक मोबाइल एप्प तैयार किया है जिसके तहत आप अपने गावं की सड़कों को दुरुस्त कर सकते है। इस एप्प के तहत ऑनलाइन शिकायत करने पर सरकार 7 दिन में जवाब देगी और 60 दिनों के अन्दर आपके गावं के सड़क की मरम्मत की जायेगी ऐसा दावा किया गया है। चलिये अब आगे जानते है की कैसे इस मोबाइल एप्प का उपयोग कर अपने गावं की सड़के दुरुस्त कर सकते है।

.

गांव की सङक खराब है तो ऐसे करे ऑनलाइन शिकायत (If the road of the village is poor then do so online complaint)

.

मेरी सड़क

. .

Follow Steps : 

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल में Google play store से मेरी सड़क यह मोबाइल एप्प इंस्टाल करे।
  • अब उस मोबाइल एप्प को ओपन करे।
  • ओपन करने के बाद अपनी भाषा चुने और आगे बढे।
  • अब आपको आपकी डिटेल्स दर्ज करके Signup करना है। अपना पूरा नाम, पासवर्ड, ई-मेल आईडी, अपना मोबाइल नंबर, पना पूरा पता दर्ज करके Signup करना है।
  • उसके बाद आपका Signup हो जाएगा। अब उस एप्प में Sign in करे।
  • अब उसके बाद Add Feedback आप्शन पे क्लिक करे। इसमें खराब हुई सड़क की फोटो अपलोड करके इसके बारे में थोडी डिटेल्स देनी होगी। उसके बाद आगे बढे।
  • उसके बाद Feedback Area में.. अपने एरिया की जानकारी देनी होगी।
  • उसके बाद Feedback Remark में.. खराब सड़क से आपको किन किन दिकत्तों का सामना करना पड़ता है इसके बारे में जानकारी देनी है।
  • उसके बाद State Name, District Name, Block Name में सही सही जानकारी दर्ज करे।
  • उसके बाद Is PMGSY Road में आपको 3 आप्शन मिलेंगे। Yes, No, Do Not Know ! अगर वह सड़क प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में आती है तो Yes करे। अगर नहीं आती तो No करे। अगर आपको मालूम नहीं है तो Do Not Know करे।
  • उसके बाद Road Name, Village Name लिखे और लास्ट में दिए हुए Update Feedback के आप्शन पे क्लिक करे।
  • अब आपकी शिकायत ऑनलाइन दर्ज हो चुकी होगी। उम्मीद करते है सरकार की तरफ से इसपे जल्द से जल्द करवाई होगी।
इस तरह आप अपने गावं की खराब सड़कों को दुरुस्त करने के लिए ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज कर सकते है। सरकार दे दावे के अनुसार आपको 7 दिन में जवाब मिल जाएगा और खराब सड़क को 60 दिन के अन्दर दुरुस्त किया जाएगा।
.
Related Keyword : सड़क दुरुस्ती के लिए ऑनलाइन शिकायत कैसे करे, खराब रोड सुधारने के लिए यह एप्प करेगा आपकी मदद, गांव की सङक खराब है तो ऑनलाइन करें शिकायत जल्द होगी करवाई, गांव की सङक की शिकायत ऑनलाइन करें.. सरकार देगी 7 दिन में जवाब ! Online complaint to repair the road !
.
गांव की सङक खराब है तो ऑनलाइन करें शिकायत जल्द होगी करवाई.. दोस्तों यह जानकारी अधिक से अधिक लोगो शेयर करे एवं ऐसी रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Facebook Page को लाइक करना ना भूले तथा इस लेख से जुडा आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।
.
यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने.. जाने यहाँ  मिनी बैंक कैसे खोले, बैंक मित्र कैसे बने
बैंक कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत कैसे दर्ज करे बैंक में PO कैसे बने जाने यहाँ
सरकार दे रही है एक लाख रुपये..पढ़े पूरी जानकारी बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे प्राप्त करे
Upsc सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कैसे करे PF अकाउंट को आधार कार्ड से ऐसे करे
DM कैसे बने, डीएम बनने के लिए क्या करे रेलवे में जॉब-नौकरी कैसे पाए
अब मोबाइल से बनवा सकेंगे इलेक्शन कार्ड  बैंक में जॉब करना चाहते है तो ये जरुर पढ़े
पैन कार्ड बनाने वालो हो जाओ सावधान CSC सेण्टर खोले और पैसे कमाए
डीएसपी बनने के लिए क्या करे जाने यहाँ बाइक बीमा कैसे करे घर बैठे
बैंकिंग यूजर हो जाओ सावधान सरकारी जॉब पाने के लिए यह जरुर पढ़े
वोटर कार्ड में सुधार ऐसे करे घर बैठे IRCTC Offer – दस हजार रुपये कमाने का मौक़ा
मिनी बैंक खोले और हजारों कमाए गैस सब्सिडी आपको मिल रही है या नहीं कैसे पता करे

 

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *