शिक्षा लोन कैसे ले, शिक्षा लोन लेने के लिए क्या करे – Shiksha loans in Hindi

Shiksha loan kaise le, in Hindi

शिक्षा लोन कैसे ले व इसे प्राप्त करने की आसान प्रक्रिया (Shiksha loan kaise le, in Hindi)

शिक्षा लोन.. यह loan हाई शिक्षा करने के लिए लिया जाता है, हाई शिक्षा मतलब मैट्रिक से ऊपर वाली शिक्षा। हर students का सपना होता है की वह अच्छी से अच्छी से शिक्षा ले और वो एक अच्छा इंसान बने, अच्छी job प्राप्त करे। लेकिन ये हर किसी के लिए संभव नहीं होता है, क्योंकि अच्छी पढाई करने के लिए, high level की पढाई करने के लिए पैसो की आवश्यकता होती है ऐसे स्थिति में शिक्षा लोन उनका सहारा हो सकता है।

शिक्षा लोन आसानी से नहीं मिलता लेकिन मिल जाता है, थोड़ी बहुत भागदौड़ तो करनी ही पड़ती है। Documents इकट्टा करने के लिए, bank के नियम व शर्तों पर खरा उतरने के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी तभी आप शिक्षा लोन प्राप्त कर सकते है। कुछ लोगो के लिए ये बहुत easy process होती है लेकिन कुछ लोगों को इसके लिए बहुत भागदौड़ करनी पड़ती है।

भारत में लगभग सभी बैंक पर्सनल लोनप्रॉपर्टी लोनगोल्ड लोन, होम लोन, बिज़नेस लोन देते है उसी तरह वह बैंक शिक्षा लोन भी देते है। शिक्षा लोन लेकर आप आगे की पढाई कर सकते है व अपने मुकाम को पा सकते है। कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है, वो अपनी पढाई बीच में रोक देते है, उनका अच्छी पढाई करने का सपना और एक काबिल इंसान बनने का सपना अधुरा के अधूरा ही रह जाता है।

कुछ लोग शिक्षा लोन के बारे में भी जानते है लेकिन फिर भी loan लेने से हिचकिचाते है उन्हें लगता है की यह लोन प्राप्त करने के लिए बहुत भागदौड़ करनी पड़ती है, कई सारे Documents इकट्टा करने पड़ते है.. हाँ ये सच है की, बहुत भागदौड़ करनी पड़ती है, कई सारे Documents इकट्टा करने पड़ते है.. लेकिन आप सोचो ऐसा कौनसा काम है जहाँ भागदौड़ नहीं पड़ती है.. हर Bank के अपने अलग अलग नियम व शर्ते होते है, जब तक आप उन्हें फॉलो नहीं करेंगे तब तक आपको कोई भी बैंक शिक्षा लोन नहीं दे सकता है।

. .

 

शिक्षा लोन कैसे मिलता है, शिक्षा लोन लेने के लिए क्या करे, प्रक्रिया जानिए (Shiksha loan kaise le, in Hindi)

कोई भी बैंक स्टूडेंट को शिक्षा लोन देने से पहले उसकी क्षमता को परखता है की यह बाद में शिक्षा लोन वापस कर सकेगा या नहीं.. कहने का मतलब लोन उसे ही दिया जाता है, जो इसे वापस करने की capacity रखता है, इसके लिए students के अभिभावक को या उसके किसी रिस्तेदार को गारंटी लेनी पड़ती है।

या फिर students को bank में कुछ ऐसे उदहारण के साथ अपना प्रस्ताव रखना होगा की वह खुद शिक्षा लोन भर सकेगा अगर वह Bank manager को कन्वेंस कर पाया तो उसे loan मिल सकता है, ये प्रक्रिया आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है।

 

शिक्षा लोन किन किन कोर्सेस के लिए मिल सकता है (Shiksha loans in Hindi)

हमारे देश किसी भी Bank से शिक्षा लोन प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध है। आप ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग, मेडिकल, पी.एच.डी, एग्रीकल्चर, लॉ, मैनेजमेंट, कम्प्यूटर, आईसीडब्यूए, सीए आदि जैसे कोर्सेस के लिए शिक्षा लोन ले सकते हैं। इसके आलावा यदि आप विदेश में पढाई करना चाहते है तो उसके लिए भी आप bank से loan प्राप्त कर सकते है।

. .

पढाई के दौरान लगने वाले छोटे मोठे खर्चो के लिए भी आप study loan ले सकते है, जैसे.. Exam fees के लिए, किताबे खरीदने के लिए, यूनिफार्म खरीदने के लिए, कॉलेज में आने-जाने का खर्चा मैनेज करने के लिए आदि सभी जरूरते जो study से related है उसके लिए शिक्षा लोन ले सकते है।

 

शिक्षा लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents for Shiksha loans)

शिक्षा लोन लेने के लिए आपको आपके शिक्षा लोन के हिसाब से Documents की जरुरत पडती है, लेकिन अधिकतर निचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होती ही है………

➔ पहचान व पत्ते के प्रमाण, सिगनेचर, फोटोग्राफ
➔ गारंटर की इनकम प्रूफ
➔ लोन लेने का आवेदन फार्म
➔ एडमिशन मिलने का प्रमाणपत्र
➔ स्टडी प्रोग्राम का कास्ट ब्रेकअप
➔ विदेश जाने के लिए लोन लेने पर यूनिवर्सिटी का लेटर
➔ वीजा डाक्यूमेंट और ट्रेवल पेपर्स

शिक्षा लोन के लिए कौन से दस्तावेज लग सकते है इसकी अधिक जानकारी आपको आप जिस बैंक से लोन ले रहे है उस बैंक से भी मिल सकती है।

. .

 

शिक्षा लोन से सबंधित सवाल जवाब  (Shiksha loan in Hindi)

अगर आपका शिक्षा लोन से सबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है, हम आपके सवालो के जवाब जल्द से जल्द देने की प्रयास करेंगे।

Related keyword : Personal loan, Home loan, Business loan, Marksheet loan, Project loan, Policy loan, FD loan, Corporate loan, Share loan, ATM loan.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे
Gold loan कैसे ले   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले
शेयर पर लोन कैसे ले  Home Loan कैसे ले
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले  वाहन लोन कैसे ले
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
FD Loan कैसे ले  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
 Education Loan कैसे ले  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

 

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *