जोड़ो के दर्द से ऐसे राहत पाए – Get rid of joint pain, in Hindi

Get rid of joint pain, in Hindi

जोड़ो के दर्द से ऐसे राहत पाए – Get rid of joint pain, in Hindi

आज़ हम यहां पर हेल्थ टिप्स आर्टिकल के बारे में जानने वाले है.. टॉपिक है.. जोड़ो के दर्द से राहत कैसे पाए। यह दर्द अधिकतर अधिक उम्र वालो को अधिक परेशान करता है लेकिन वर्तमान समय में देखा गया है की इस दर्द के शिकार बच्चो से लेकर बूढ़े है।

अनियमित खानपान एवं पोषक तत्वों के कमी के कारण कई सारे लोग इस दर्द के शिकार हो जाते है। यह दर्द कभी कभी असहनीय भी हो जाता है, मनुष्य का बुरा हाल हो जाता है इसलिए इस दर्द को हलके में ना ले। इसका इलाज जल्द से कर ले ताकि आपको इस समस्या से राहत मिल सके। अगर आप इस समस्या को हल नहीं करते है तो आगे चलकर यह समस्या आपको अधिक परेशान कर सकती है।

 

जोड़ो में दर्द होने का कारण (The cause of pain in joints)

हमारे शरीर में Uric acid का प्रमाण अधिक हो जाने पर उसके कण जोड़ो में जमा होने लगते है जिसके वजह से जोड़ो में दर्द होने लगता है। यह अधिकतर सर्दियों के दिनों में होता है, ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है, इसी दिनों में यह दर्द असहनीय भी हो जाता है, इसलिए इसका इलाज करना जरुरी है।

. .

ऐसी समस्या होने पर आप किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले सकते है या फिर आप इसके लिए घरेलु इलाज भी  कर सकते है। ऐसी समस्या होने पर अधिक अंग्रेजी दवाइयों का सेवन ना करे इससे साइड इफेक्ट होने का खतरा हो सकता है। इसलिए आयुर्वेदिक ही उपचार करे, चलिए आगे जानते है, इस समस्या के लिए हमारे पास एक अनोखा इलाज है जो आपको इस दर्द से राहत दिला सकता है।

 

जोड़ो के दर्द से ऐसे राहत पाए (Relieved with joint pain)

रोजाना एक्सरसाइज करें (Exercise daily)

फिजिकली फिट रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है। शरीर की हलचल से शरीर में खून का प्रसार अच्छी तरह से होता है, जोड़ो में अकड़न, सूजन और होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है। इसलिए रोजाना हल्का हल्का तो भी व्यायाम करना जरुरी है।

स्वस्थ आहार (Healthy Diet)

. .

हमारे शरीर को स्वस्थ आहार की बेहद आवश्यकता होती है, इसलिए रोजाना अपने भोजन स्वस्थ आहार शामिल करे। इससे शरीर की हड्डिया मजबूत होती है, शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और जोड़ो के दर्द के राहत मिलती मिलती है। इसके लिए अपने भोजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी, दूध, दही, चीज, किवी, अंडा, मछली का तेल आदि चीजों को जरूर शामिल करें।

कुछ देर धुप में बैठे (Sitting in the sunlight for some time)

जैसे की हमने ऊपर बताया की यह दर्द अधिकतर सर्दियों के दिनों में होता है, ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है, इसी दिनों में यह दर्द असहनीय भी हो जाता है। इसलिए कुछ देर धुप में बैठना भी जरुरी है, धूप से शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है, यह हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसलिए रोजाना कुछ देर धूप में जरूर बैठें।

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Government health insurance , Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science, Medical Loan.

Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

. .

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Health tips article
 डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाइये यह उपाय  मूंग की दाल खाने के बेमिसाल फायदे
 करेले के ये फायदे नहीं जानते होने आप  पेट में गैस की समस्या होने के कुछ कारण
 कमर दर्द का सफल इलाज  लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय
 पेट का मोटापा कम करे सिर्फ कुछ ही दिनों में  गंजेपन का सफल इलाज
 बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय  चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
  खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज  भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
 चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय  चेहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण
 पेट की गैस का घरेलु इलाज व उपाय  थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
 आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय  तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
 शरीर में तेजी से खून कैसे बढ़ाएं  जल्द नींद न आने के कारण व उपाय

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *