एलोवेरा इन 5 रोगों को जड़ से ख़त्म कर देता है – Benefits of aloe vera in Hindi

एलोवेरा इन 5 रोगों को जड़ से ख़त्म कर देता है – Benefits of aloe vera in Hindi

आज हम इस आर्टिकल में Health tips के बारे में जानने वाले है.. टॉपिक है.. एलोवेरा इन 4 रोगों को जड़ से ख़त्म कर देता है। आपने एलोवेरा का नाम तो सुना ही होगा, देखा भी या फिर कभी उपयोग भी किया होगा। आप शायद जानते भी होंगे की एलोवेरा एक औषधि है जो त्वचा से सबंधित समस्याओं को दूर करती है।

लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे की त्वचा के अलावा यह और कई सारे रोगों को भी जड़ से ख़त्म कर सकता है। एलोवेरा में मौजूद तत्व कई सारे रोगों का इलाज करने के लिए सक्षम है। एलोवेरा के रस में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है, जैसे इसमें 12 विटामिन, 18 अमीनो एसिड, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम शामिल हैं। चलिए आगे जानते है इसके बारे में सविस्तर जानकारी।

.

एलोवेरा इन रोगों को जड़ से ख़त्म कर देता है – Benefits of aloe vera in Hindi

मोटापा कम करने में सहायक (Helpful in reducing obesity)

अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो कुछ दिन तक 20 मिली ग्राम की मात्रा में एलोवेरा का रस सेवन करे, आपको फर्क नजर आ जाएगा। इससे आपका मोटापा और वजन कम होने लगेगा साथ ही यह पाचनतंत्र को भी सुधारता है।

पेट के रोगों से राहत दिलाये (Relieve Stomach Diseases)एलोवेरा का रस पेट की समस्याओं के लिए कारगर औषधि है। यदि आप कुछ दिन तक 20 मिली ग्राम की मात्रा में एलोवेरा का रस सेवन करते है आप खुद ही फर्क देख सकते है। इससे पेट की समस्याओं से राहत मिलती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, पाचनशक्ति स्ट्रोंग होती है, कई सारे रोग भी दूर हो जाते है।

ह्रदय रोग में सहायक (Heart disease assistant)

ह्रदय रोग में भी यह सहायक है, क्योंकि अधिकतर मोटापे से बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल की वजह से ह्रदय रोग से सबंधित समस्याए उत्पन्न होते है। इसके लिए आप कुछ दिन तक एलोवेरा का रस सेवन करे, इससे कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा और ह्रदय रोग से सबंधित समस्याए ख़त्म हो जायेंगी।

जख्म या घाव भरने में सहायक ( Wound fast healing)

एलोवेरा जख्म या घाव भरने के लिए बेहद लाभकारी है, इससे जख्म-घाव जल्द ही भर जाते है। यदि शरीर पर कहीं भी किसी भी तरह की चोट लग जाए तो उस घाव पर एलोवेरा का गुद्दा पेस्ट की तरह लगाये घाव जल्द ही भर जाएगा।

मधुमेह से लढने में सहायक (Assistant to fight diabetes)

मधुमेह की समस्या से लढने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद है। यदि आप इस समस्या से राहत पाना चाहते है तो 10 ग्राम एलोवेरा के रस में 10 ग्राम करेले का रस मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करे इससे मधुमेह की समस्या से काफी हद तक राहत मिल जाती है।

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Government health insurance , Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science, Medical Loan.

Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Health tips article
 डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाइये यह उपाय  मूंग की दाल खाने के बेमिसाल फायदे
 करेले के ये फायदे नहीं जानते होने आप  पेट में गैस की समस्या होने के कुछ कारण
 कमर दर्द का सफल इलाज  लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय
 पेट का मोटापा कम करे सिर्फ कुछ ही दिनों में  गंजेपन का सफल इलाज
 बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय  चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
  खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज  भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
 चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय  चेहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण
 पेट की गैस का घरेलु इलाज व उपाय  थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
 आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय  तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
 शरीर में तेजी से खून कैसे बढ़ाएं  जल्द नींद न आने के कारण व उपाय

 

. .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *