दही खाने के फायदे | Dahi khane ke fayde in Hindi – Benefits of eating yogurt

 

Dahi khane ke fayde in Hindi

दही खाने के फायदे | Dahi khane ke fayde in HindiBenefits of eating yogurt

क्या आप दही का इस्तेमाल और इसके फायदे जानते है, यदि नहीं जानते होंगे तो यह लेख अन्तः तक पढ़े। हम इस लेख में बताएँगे की दही का इस्तेमाल कैसे किया जाता है व इससे मानव स्वास्थ्य को कौनसे लाभ होते है। what is the best yogurt to eat ! yogurt for women’s health !

Read : अंडे खाने के फायदे, जानिये
Read : खजूर खाने के फायदे, जानिये
Read : काजू खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

दही हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं से राहत दिला सकता है। आप दही का इस्तेमाल सिर्फ खाद्य पदार्थ के रूप में ही नहीं बल्कि दवा के रूप में भी कर सकते है। दही में छोटी मोठी शारीरिक समस्याए, जैसे – स्कीन की समस्याए, सामान्य व गंभीर बीमारियों से लढने की शक्ति होती है जिनसे हम अपनी समस्याओं से छूटकारा पा सकते है।

जानकारी के अनुसार दही में कुछ कुछ पोषक तत्व दूध से भी अधिक होते है। दही का इस्तेमाल हम गर्मी के दिनों में अधिक करते है, जैसे दही से बनी लस्सी, छास, मठ्ठा आदि…  जो शरीर की गर्मी दूर करते है। दही… दूध की तुलना में जल्द ही पच जाता है, जिनको पेट समस्याये है, जैसे – अपच, गैस, कब्ज आदि उनके लिए दही एक दवा है, वो दही का छास, मठ्ठा बनाकर सेवन करेंगे तो पेट समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

.

दही में मौजूद पोषक तत्व – Nutrients present in curd

➔ कैलोरी (Calories)  : 100 – 150

➔ फैट (Fat) : 2gm

➔ शुगर (Sugar) : 20gm

➔ कैल्शियम (Calcium) : 20gm

➔ विटामिन डी (Vitamin D) : 20gm

➔ प्रोटीन (Protein) : 8-9gm

.

दही के ये फायदे शायद आप नहीं जानते होंगे – You probably do not know the benefits of curd

1) हृदय के लिए फायदेमंद – Beneficial for the heart
दही हृदय की समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि दही शरीर से कोलेस्ट्राल कम करता है, साथ ही दही पीने ने हाई ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता है।

2) पाचनतंत्र को मजबूत बनाये – Strengthen digestive system
दही के इस्तेमाल से पाचनतंत्र में 100 प्रतिशत सुधार होता है, भूख खुलकर लगती है, अपच, गैस, कब्ज आदि समस्याए दूर होती है, पाचनतंत्र मजबूत होता है – Best yogurt for stomach health !

3) स्कीन के लिए बेहद फायदेमंद – Beneficial for skin
दही के इस्तेमाल से चहरे की कई समस्याओं से निजात पा सकते है, चेहरे की गंदगी दूर करने के लिए, कील मुहांसे, दाग धब्बे दूर करने के लिए दही बेहद कारगर है।

4) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – Increase the immunity of disease
दही के इस्तेमाल से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, कई तरह के रोगों से, कई तरह की शारीरिक समस्याओं से शरीर मुक्त रहता है।

5) अल्सर-कैंसर से बचाए – Protect against ulcer-cancer
दही हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से बचाता है, जैसे – अल्सर-कैंसर आदि। इसलिए रोजाना भोजन में दही शामिल करे।

6) बालो के लिए फायदेमंद – Beneficial for hair
दही का खाने के साथ – साथ बाहरी उपयोग भी कर सकते है, जैसे – ताजा दही अंडे के साथ बालो पर लगाने से यह बालो को नमी देता है, बालो में चमक आती है, बाल मजबूत होते है।

7) हड्डियां मजबूत बनाये – Make bones strong
दही में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती है। इसलिए दही का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

8) बवासीर की समस्या में उपयोगी – Useful in the problem of hemorrhoids
दही बवासीर की समस्या में राहत पाने के लिए बेहद उपयोगी है, दही में अजवाइन मिलाकर पीने से बवासीर में काफी हद तक आराम मिलता है।

9) वजन घटाने के लिए फायदेमंद – Beneficial for weight loss
दही के रोजाना सेवन से वजन भी घटा सकते है, दही में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम वजन को कंट्रोल में रखता है। इससे कैलरी व एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है।

10) दही है शक्तिवर्धक – Curd is tonic
आयुर्वेद में बताया गया है की, जो दही गाय के दूध से बनता है वो काफी शक्तिवर्धक होता है। इसके सेवन से शरीर शक्ति का आगमन होता है।

11) मुंह के छालों से राहत पाए – Relieved from mouth ulcers
मुंह के छालों से राहत पाने के लिए दही बेहद फायदेमंद है, दिन में 2-3 दही छालों पर लगाने से छालों से राहत मिल सकती है।

12) बालों से डैंड्रफ साफ करे – Clean dandruff from hair
यदि बालो में अधिक ही डैंड्रफ है या आप फिर आप डैंड्रफ से परेशान है तो, सिर्फ 2-3 दिन दही में काली मिर्च पावडर मिलाकर बालो की जड़ो में लगाये और थोड़े देर के बाद बाल धो ले।

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Government health insurance , Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science, Medical Loan, Best probiotic yogurt, Probiotic yogurt drink.

 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

 

हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *