मूंग की दाल खाने के बेमिसाल फायदे | Moong Dal Ke Fayde In Hindi

 Moong Dal Ke Fayde In Hindi

 सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है मूंग की दाल (Moong dal is very beneficial for health)

मूंग दाल इसका सब्जी के रूप में सेवन किया जाता है, कई लोग इसे बडी ही पसंद से खाते है। यह दाल छिलके सहित व बिना छिलके के भी खाई जाती है। हर दाल के अपने अलग अलग फायदे होते है उसी तरह मूंग दाल मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होती है यदि यह दाल छिलके सहित खाए तो और ज्यादा लाभदायक होती है। वैसे आपको जानकारी के लिए बता दे की, इस दाल में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए डॉक्टर्स भी इस दाल को भोजन में शामिल करने की सलाह देते है, खासकर बढ़ रहे बच्चो को इसका सेवन करना चाहिए ऐसे डॉक्टर्स भी कहते है।

इस दाल में पोषक तत्वों की कमी नहीं है, खाने में भी बेहद स्वादिस्ट और इसका पाचन भी जल्द हो जाता है। यह दाल हेल्थ को भी मेंटेन रखती है, इसलिए कुछ लोग इस दाल को रोजाना सेवन करना पसंद करते है। कभी कभी बिमारियों में भी रोगी को इस दाल का सेवन करने के लिए भी बताया जाता है। पोषक तत्वों में अधिक होने के साथ साथ इस दाल के कई सारे पकवान भी बनाये जाते जैसे – पापड, लड्डू, हलवा, नमकीन दालिया, खिचड़ी आदि।

मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट, कई तरह के विटामिन्स, फॉस्फोरस और खनिज तत्व मौजूद होते हैं, जो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी होते है व कई बिमारियों से दूर रखते है। सुखी मूंग दाल कितनी सेहतमंद है ये तो आप जान ही चुके होंगे लेकिन यह दाल अंकुरित होने के बाद तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व केल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स की मात्रा डबल हो जाती है। कहने का मतलब सुखी दाल से ज्यादा अंकुरित दाल सेहत लिए अधिक फायदेमंद है। चलिए अब आगे जानते है मूंग दाल खाने से मानव स्वास्थ्य को कौन कौन से फायदे हो सकते है।

मूंग दाल के चमत्कारी फायदे (Miracle Benefits of Moong Dal)

1. कब्ज में राहत पाए – कब्ज की समस्या होने पर, चावल मूंग की खिचड़ी खाने से कब्ज पूरी तरह दूर होती है।

2. दाद, खाज से राहत पाए – दाद, खाज की समस्या होने पर, मूंग दाल छिलके सहित इतने पानी में भिगोएं कि वह उस पानी को पूरी तरह सोख ले, उसके दो घंटे बाद उसे पीसकर दाद, खाज पर लगाने से काफी लाभ होता है।

3. टाईफाइड में राहत पाए – टाईफाइड में मूंग दाल बेहद ही उपयोगी साबित होती है, इससे रोगी को काफी हद तक राहत मिलती है।

4. आँखों की रौशनी बहती है – रोजाना मूंग दाल के सेवन से आँखों की रौशनी बढती है।

5. कफ और पित्त के विकारों से राहत – मूंग दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट तथा रेशे जैसे तत्व मौजूद होते है, जिससे कफ और पित्त के विकारों में निजात पा सकते है।

6. शरीर से गंदगी साफ़ करती है – मूंग दाल में शरीर से विषाक्त तत्वों को अर्थात गंदगी को बाहर निकालने के गुण होते है।

7. रतौंधी में राहत पाए – साबुत मूंग उबालकर उसमे शक्कर मिलाकर प्रतिदिन खाने से रतौंधी ठीक हो जाती है।

8. मुंह में छाले होने पर – मूंग दाल छिलके सहित रात को पानी में भिगाये। प्रात: छानकर पानी से कुर्ला करें या दाल चबा-चबाकर खायें, छाले जल्द ही ठीक हो जायेंगे।

9. जलने पर – मूंग दाल को पानी में बिगोए उसके बाद वह भीगने पर उसको पीसकर उसका लेप जले हुए जगह पर लगाये, आराम हो जाएगा।

10. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – मूंग दाल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के गुण मौजूद होते है, जो हमें कई तरह की बिमारियों से दूर रखते है।

Related Keyword : Benefits of Moong Dal ! Benefits of eating moong dal ! Miracle Benefits of Moong Dal ! Moong dal is very beneficial for health !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।
 .
 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।
 .
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *