नीम के फायदे जानकार दंग रह जाएंगे आप | Benefits of neem in Hindi

Benefits of neem in Hindi

नीम के फायदे जानकार दंग रह जाएंगे आप | Benefits of neem in Hindi

नीम में कई तरह के औषधीय गुण होते है यह शायद आप जानते भी होंगे। लेकिन इसमें क्या क्या गुण होते है और यह हमें किस किस समस्याओं से मुक्ति दिला सकता है, इसके बारे में क्या आप जानते है। अगर नहीं जानते होंगे तो इस आर्टिकल में आप जान जाओगे। आयुर्वेद में नीम को एक औषधि कहा गया है। जो मानव स्वास्थ्य को कई तरह के शारीरिक समस्याओं से मुक्ति दिलाता है।

हमारे दादा दादी कहते थे की सभी घर में नीम का पेड़ और तुलसी का पौधा होना चाहिए। यह आज के समय में मनुष्य के लिए संजीवनी है, यह हमें अनगिनत सामान्य व गंभीर बीमारियों से राहत दिला सकते है। उनकी बाते बिलकुल सच थी, आज भी नीम से कई तरह की दवाइया व बाकी प्रोडक्ट डेवलप किये जाते है, जैसे – तेल – साबुन, क्रीम आदि।

गाव-खेड़े में जो वैध होते है उनका भी कहना है की आज के समय में नीम किसी वरदान से कम नहीं है, यह हमारी सेहत के लिए कई तरह लाभकारी होता है, नीम के प्रयोग से हम कई प्रकार की शारीरिक समस्याओ से निजात पा सकते है। यह पेड़ यदि आपके घर में है तो कुछ सामान्य बिमारिया आपके घर में आने से ही कतराती है। चलिए आगे जानते है नीम के बारे में सविस्तर जानकारी एवं नीम से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे के बारे में।

यहाँ क्लिक करे और जाने नीम से होने वाले फायदों के बारे में।

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Health Insurance, Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science.

हैलो दोस्तों माय नेम इज पूजा ! मै  Abletricks .Com की नई लेखिका हु ! मै इस वेबसाइट पर प्रेरक कहानिया व विभिन्न विषयों पर लिखती हु ! अगर आपको यह लेख पसंद आये तो कृपया इस लेख को अपने मित्र – परिवार में जरूर शेयर करे। मै जल्द ही अपने नई कहानी के साथ हाजिर होंगी ! तक तक के लिए आप Abletricks .Com के साथ जुड़े रहे ! Have Nice Day, फ़्रेंड्स !

 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

 

हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *