नारियल के ये फायदे शायद नहीं जानते होंगे आप | Nariyal Ke Fayde In Hindi

Nariyal Ke Fayde In Hindi

नारियल के ये फायदे जानकार होश उड़ जायेंगे आपके ( Nariyal Ke Fayde In Hindi)

नारियल एक ऐसा फल है जो हर किसी को पसंद है, सुखा नारियल और ताजा नारियल दोनों खाने के काम आते है। सूखे नारियल से ताजा नारियल खाने का मजा ही कुछ और है, स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है। किसी भी मौसम में हम नारियल खा सकते है, गर्मी हो या सर्दी दोनों ही मौसम में नारियल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

मानव स्वास्थ्य के लिए नारियल एक बेहद उपयोगी फल है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते है जो मानव शरीर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते है। नारियल में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम और खनिज तत्व पाये जाते हैं, जिससे हम कई सारी गंभीर बीमारियों का सामना कर सकते है। यदि आप नारियल खाने के शौक़ीन है तो आपको नारियल सेवन से होने वाले फायदे के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, हम इस लेख में नारियल सेवन से होने वाले फायदे के बारे में जानने वाले है।

नारियल खाने में जितना अच्छा लगता है उतने ही इससे होने वाले फायदे स्वास्थ्य के लिए असरदार होते है। नारियल सेवन से हम कई सारी बीमारियों का सामना कर सकते है, इसलिए कई लोग इसका रोजाना सेवन भी करते है। बाहर से सख़्त और अंदर से सफ़ेद-मुलायम नारियल अपने स्वाद के साथ-साथ कुछ गुणों के लिये भी मशहूर है। चलिए आगे जानते है इससे होनेवाले फायदे के बारे में

 नारियल के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप (Nariyal Ke 10 Fayde)

1. मस्तिक के लिए लाभकारी – नारियल की तरह नारियल पानी में कुछ विशेष गुण पाए गए है, नारियल पानी से मस्तिक कई गुना बेहतर कार्य करता है। याददास्त तेज हो जाती है, दिमाग तेजी से कार्य करने लग जाता है।

2. ह्रदय रोग से राहत – नारियल खून में से कोलेस्ट्राल कम करता है, जिससे ह्रदय रोग होने का खतरा कम हो जाता है।

3. बालो के लिए लाभकारी – नारियल तेल बालो के लिए बेहद ही लाभकारी होता है, नारियल तेल में विटामिन सी, एमिनो एसिड, लोहा एवं फाईबर मौजूद होते है जो बालो में जान लाते है, झड़ने-टूटने से बचाते है।

. .

4. मोटापा घटाने में लाभकारी – नारियल पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही नारियल पानी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी घटाता है और वजन कम करता है।

5. मुहांसे से राहत पाए – नारियल पानी व नारियल तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, जैसे – नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी मुहाँसे मिट जाते हैं।

6. अनिद्रा से राहत पाए – नारियल पानी पेट की समस्याओं के लिए भी कारगर है, जैसे – रात में खाना खाने के बाद आधा ग्लास नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया में फायदा होता है, जिससे नींद अच्छी आती है।

7. पथरी से राहत पाए – यदि आप पथरी से ग्रस्त है तो, नारियल का पानी कुछ दिन तक लगातार पीये पथरी निकल जायेगी।

8. खुजली से राहत पाए – यदि खुजली बार बार सताएं तो नारियल के तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर खुजली होने वाले जगह पर मालिश करने से खुजली में राहत मिलती है।

9. डैंड्रफ से राहत पाए – यदि बालो में डैंड्रफ है तो, नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और डैंड्रफ से छुटकारा पाएं।

10. टी.बी की समस्या में कारगर – रोज 25 ग्राम कच्चा नारियल सेवन करने से या पीसकर पीने से टी.बी. के कीटाणु खत्म होते हैं।

. .

Related Keyword : Benefits of Coconut ! You do not know these advantages of coconut ! Benefits of Coconut Water ! Benefits of Coconut oil ! Take coconut, get rid of these diseases !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।

 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

 

हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *