अंगूर खाने के कई सारे फायदे है जो शायद आप नहीं जानते होंगे | Angur Khane Ke Fayde in Hindi

 

Angur Khane के Fayde in Hindi

 

अंगूर खाने के इतने सारे लाभ जानकर दंग रह जायेंगे आप (You will be amazed to learn so many benefits of eating grapes)

अंगूर एक मीठा व रसीला फल है तथा खाने में बहुत ही स्वादिस्ट होता है, इसलिए लोग इस फल को बहुत पसंद करते है। लोग इसे खुद भी खाते है अपने बच्चो को भी खिलाते है, क्योंकी यह बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है, इसे खाने से शरीर को एनेर्जी मिलती है, यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। बाकी फलो की तरह इसे छिलने की कोई जरुरत ही नहीं है, बिना छिले इसे दबाके खा सकते है। डॉक्टर्स भी अंगूर खाने की सलाह देते है, क्योंकी इसमें सोडियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई व के, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

हमारे देश में 2 तरह के अंगूर पाए जाते है – काले और हरे अंगूर। दोनों तरह के अंगूर मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही है। कई वैध और डॉक्टर्स इसे पोषक तत्वों का खजाना ही मानते है, क्योंकी इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इम्प्लेमेटेरी व रोगाणुरोधी गुणों के साथ साथ फिनोल और पोलिफेनाल्स भी अधिक मात्रा में मौजूद होते  है। एक शोध के अनुसार बताया गया है की अंगूर में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते है, जो कैंसर पर रोकथाम लगाते है, जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

दादी माँ तो कहती थी की, अंगूर में मां के दूध के बराबर पोषक तत्व होते हैं, यह बात कितनी सही या फिर कितनी गलत साबित होती है, इसके बारे में हम आगे जानने वाले है। वैसे सभी देश के अंगूर जरुर खाते होंगे क्योंकी यह दिखने में भी मस्त रसभरा दिखता है और तो और इसका स्वाद भी बढ़िया है। जो लोग अंगूर खाते है क्या वो जानते है की, अंगूर में कितने पोषक तत्व है, कौनसे पोषक तत्व होते है व इससे मानव स्वास्थ्य को क्या लाभ है, यदि नहीं जानते होंगे तो यह लेख उनके लिए ही है।

इस लेख अंगूर के कुछ पोषक तत्वों के बारे बताया गया है व कुछ तत्वों के बारे में बताया जाएगा साथ ही अंगूर खाने के 10 फायदों के बारे में भी बताया जाएगा जो शायद आप भी नहीं जानते होंगे। चलिए आगे जानते इसकी सभी जानकारी विस्तार से !

अंगूर खाने से होते है यह फायदे (Angur Khane Ke Fayde)

1. अंगूर कैसर का विरोधी है – जैसा की हमने ऊपर बताया की अंगूर कैसर का विरोधी है, क्योंकि इसमें कैंसर के विरोधी गुण पाए गए है, इसलिए कह सकते है की, अंगूर का सेवन कई तरह के कैंसर रोकता है।

2. ह्रदय रोग में राहत – काले अंगूर का रस पीने से ह्रदय रोग में अधिक फायदा आराम मिलता है।

3. कब्ज रोग से छुटकारा पाए – काली मिर्च और नमक अंगूर में डालकर सेवन करने से कब्ज रोग से मुक्ति पा सकते है।

4. खून की कमी को पूरा करता है – अंगूर के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से खून की कमी पूरी हो जाती है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है – अंगूर में एंटीबक्टेरिया प्रॉपरटीज होती है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है इस कारण जल्द कोई भी इन्फेक्शन असर नहीं करता।

6. आँखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक – अंगूर आँखों की रोशनी बढाने में सहायक समझा जाता है क्योंकी इसमें लुटीन नाम का तत्व मौजूद होता है जो आँखों के लिए बेहद ही उपयोगी माना जाता है।

7. गाठिया के रोगी के लिए सहायक – अंगूर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, इसलिए गाठिया के रोगी के लिए सहायक अंगूर फायदेमंद ही है।

8. किडनी स्वस्थ रखने में लाभकारी – कहते है अंगूर खाने से किडनी स्वस्थ रहती है क्योंकी अंगूर के सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है, जिससे किडनी पे प्रेसर कम पड़ता है व किडनी स्वस्थ रहती है।

9. मधुमेह में लाभकारी – अंगूर ब्लड में शुगर के स्तर को कम करने का काम करता हैं जिससे यह मधुमेह में भी लाभकारी होता है।

10. बाल झड़ने की समस्या से राहत पाए – आज के समय में इस समस्या से लडकिया तो परेशान है ही लेकिन लड़के भी कम परेशान नहीं है। इस समस्या में अंगूर से काफी मदद मिलती है, अंगूर का पेस्ट बनाये उसके बाद उसे बालो पे लगाये 20-25 मिनट तक रहने दे उसके बाद पानी से अच्छे से धो ले, इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार जरुर दोहराए, जल्द ही सही परिणाम दिखाई देगा।

Related Keyword : Benefits of eating grapes ! Grapes are medicine ! Grape is a nutritious treasure ! Wonderful Benefits of Grapes ! You will be amazed to know so many benefits of eating grapes ! Angur khane ke fayde in Hindi !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।
 .
 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।
 .
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *