अदरक खाने के ये फायदे शायद आप नहीं जानते होंगे | Adrak khane ke 10 fayde in Hindi

 

अदरक के ये चमत्कारी फायदे जानकर आपके होश उड़ जायेंगे (Knowing these miraculous benefits of ginger, your senses will fly away)

हम सभी जानते है की, अदरक सब्जी और चाय में स्वाद बढाने का काम करता है लेकिन इसका उपयोग स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए भी किया जाता है। अदरक का इस्तेमाल कई सारी बिमारियों से निजात पाने के लिए भी किया जाता है, इसलिए आयुर्वेद में अदरक को मौसमी बिमारियों का रामबाण उपाय कहा गया है। माना जाए तो अदरक एक दवा ही है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी है।

सुखी अदरक (सौंठ) और गीली अदरक दोनों ही स्वाद व दवा के रूप में काम करते है। अदरक का इस्तेमाल हर्बल औषधियों में भी किया जाता है। अदरक लगभग हर किचन में मिल ही जाएगा यदि नहीं मिले तो बाजार में मिल ही जायेगा। अदरक में स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्व होते है जिसके उपयोग से हम गंबीर बिमारियों का सामना भी कर सकते है।

अदरक में कई सारे औषधीय गुण होते है जो मानव शरीर के लिए आवश्यक होते है, इसलिए वैज्ञानिकों का कहना है की, अदरक एक मसाला नहीं बल्कि एक दवा है जिसमे मानव शरीर के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते है।

जानकारी के लिए आपको बता दे की अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और इनकी मानव शरीर को बेहद ही आवश्यकता होती है। चलिए आगे जानते है, अदरक खाने के फायदे के बारे में !

. .

अदरक खाने के 10 फायदे (10 Benefits of Eating Ginger)

1. अदरक भूख बढ़ाने के लिए सहायक – खाना खाने से 15 मिनट पहले अदरक के छोटे छोटे टुकड़े काटकर उन पर बारीक़ से नमक लगाकर खाने से भूख बढ़ जाती है।

2. खांसी में सहायक – खांसी की समस्या होने पर अदरक का रस 30 ग्राम, शहद 30 ग्राम मिलाकर रोजाना तीन बार दस दिन तक लगातार पिएं, फायदा मिलेगा।

3. गैस में सहायक – यदि गैस की समस्या है तो, पिसी हुई सौंठ दो चम्मच और स्वाद नुसार नमक, कालीमिर्च मिलाकर स्वाद लेते हुए उसे चाटें, फायदा मिलेगा।

4. उल्टी के लिए सहायक – यदि बार बार उल्टी की समस्या उत्पन्न हो रही है तो, अदरक के रस में 2 चम्मच प्याज का रस मिलाकर पिए, इससे उल्टी आना बंद हो जाएगी।

5. सर्दी और जुकाम से सहायक – सर्दी और जुकाम होने पर अदरक की चाय पीने से अधिक फायदा होता है, इसके अतिरिक्त अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके पीने से फायदा होता है।

6. कैंसर का प्रतिरोधक – अदरक में कोलेस्ट्राल कम करने, रक्त का थक्का जमने से रोकने, एवं कैंसर का प्रतिरोधक होने के गुण भी पाए जाते हैं।

7. अदरक हृदय रोग के लिए सहायक –  अदरक में कोलेस्ट्राल कम करने, रक्त का थक्का जमने से रोकने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने, ये चीजे हृदय रोग (Heart attack) की समस्या को कम करती है।

. .

8. अदरक दमा की समस्या में सहायक – अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट, सूजन रोधी (एंटी-इंफ्लेमेटरी) और दर्द निवारक तत्व होते है, इन गुणों के कारण अदरक दमा की समस्या में लाभकारी होता है।

9. अदरक मधुमेह में सहायक – अदरक मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित करता है, इस तरह अदरक मधुमेह से होने वाली जटिलताओं से बचाव करता है।

10. गठिया दर्द में सहायक – गठिया दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के पेस्ट को हल्दी के साथ दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाये या अपने खाने में अदरक शामिल करे।

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।

 

 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

 

हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
➨ बवासीर की समस्या का असरदार घरेलु इलाज
➨ चेहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण
➨ चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय
➨ भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय
➨ भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
➨ खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज
➨ गंजेपन का सफल इलाज
➨ पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय
➨ चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
➨ चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे
➨ ये सॉफ्टवेयर करेगा कंप्यूटर यूजर्स के आँखों की सुरक्षा
➨ दमा – अस्थमा का असरदार घरेलू इलाज
➨ टी बी असरदार घरेलु इलाज 
➨ वात का घरेलू इलाज
➨ लकवा का असरदार इलाज
➨ बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय
➨ लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय
➨ थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
➨ कील-मुहासों का सफाया कैसे करें
➨ आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय
➨ गाय के घी के ये फायदे जानकर होश उड़ जायेंगे आपके
➨ बड़ी ही गुणकारी है अमरूद की पत्तियां, रोग रहेंगे हमेशा दूर
तुलसी के यह फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे तुलसी का सेवन
➨ Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

➨ कमर दर्द का सफल इलाज
➨  पेट में गैस की समस्या होने के कुछ कारण
➨ दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय
➨ तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
➨ शरीर में तेजी से खून कैसे बढ़ाएं
➨ जल्द नींद न आने के कारण व उपाय
➨ पथरी का असरदार घरेलू इलाज
➨ शुगर की समस्या का घरेलु इलाज
➨ डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाइये यह उपाय

 

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *