अंकुरित चने खाने के 10 फायदे जो शायद आप नहीं जानते | Ankurit Chane Khane Ke Fayde

 

 Ankurit Chane Khane Ke Fayde

 

अंकुरित चने खाने के ये 10 लाभ जानकार आप भी खाना शुरू कर देंगे अंकुरित चने !

चना व चने की दाल मानव शरीर के लिए लाभदायक है, इसमें स्वास्थ्य के लिए लगनेवाले आवश्यक पोषक तत्व होते है। चने के सेवन से कई प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं, क्योंकि इसमें हर तरह के प्रोटीन, नमी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स पाये मौजूद होते हैं। उसी तरह अंकुरित चना भी सेहत के अत्यंत लाभदायक है। सूखे चने से ज्यादा अंकुरित चने में अधिक पोषक तत्व होते है, इसलिए आयुर्वेद में इसे स्वास्थवर्धक बताया गया है।

आपने कई बार कई लोगों को सुबह सुबह भीगे हुए चने खाते देखा होगा, कई लोगों को अंकुरित चने भी खाते देखा होगा। भीगे और अंकुरित चनो में अधिक ही पोषक तत्व होते है, जो हमारी सेहत के लिए आवश्यक होते है। इसलिए लोग इसका सेवन अधिक करते है। चने में जो काले चने होते है वो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इनका प्रयोग किसी भी रूप में किया जाए, यह सेहतमंद ही होता है।

काले चने को अंकुरित कैसे बनाये

विधि :

➢ सुबह एक कटोरी में थोड़े से काले चने ले !
➢ चनों को अच्छे से धोकर साफ पानी में भिगो दें, रात तक चने भीग जायेंगे !
➢ रात में जब चने भीग जाए उन्हें पानी से निकाल कर किसी साफ गीले कपड़े में लपेटे और हवादार जगह में रखे !
➢ सुबह तक चने अंकुरित हो जायेगे !

सूखे चने दुगने पोषक तत्व आपको अंकुरित में मिलेंगे, इनमे अधिक एनेर्जी होती है। प्रतिदिन इनके सेवन से आप अपने शरीर की कमजोरी दूर कर सकते है, साथ ही अंकुरित चने का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है आप इसमें नमक और चटपटा मसाला डालकर भी खा सकते हैं या इसमें बारीक प्याज और टमाटर मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। चलिए आगे जानते है, अंकुरित चने खाने के चमत्कारी फायदे के बारे में।

अंकुरित चने खाने के चमत्कारी फायदे 

1. एनेर्जी बढ़ाने में सहायक – यदि आप रोजाना अंकुरित चने खाते है तो आप कुछ ही दिनों में खुद महसूस करेंगे की आपका एनेर्जी लेवल बढ़ चुका है।

2. कब्ज की समस्या से राहत – यदि आप अंकुरित चने खाते है तो आपको कब्ज की समस्या कभी नहीं होगी, अंकुरित चने में फाईबर पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखते है, जिसके वजह से कब्ज की समस्या होने का कोई सवाल ही नहीं बनता।

3. बॉडी बनाने में सहायक – जो लोग अपनी बॉडी बनाना चाहते है, जिसके लिए वो हार्ड एक्सरसाइज करते है, जिम जाते है उनके लिए अंकुरित चने काफी फायदेमंद होते है।

4. खून की कमी दूर होती है – जिनके शरीर में खून की कमी है या जो लोग कमजोर है वोह रोजाना अंकुरित चने खाए, अंकुरित चने शरीर को काफी मात्रा में अायरन देते है जिससे खून की कमी या कमजोरी दूर हो जाती है।

5. सामान्य बिमारियों से राहत – अंकुरित चने के सेवन से शरीर चुस्ती-फुर्ती आती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे कई सामान्य बिमारियों पर रोक लग जाता है।

6. सौन्दर्य बढ़ाने में कारगर – अंकुरित चने के सेवन से चेहरे पर हमेशा फ्रेश और ताजा लगेगा जिससे सौन्दर्य खुलके दिखेगा, बढती उम्र काअहसास भी नहीं होगा।

7. ह्रदय रोग से राहत – अंकुरित चना रक्त में से कोलेस्ट्रोल कम करता है, जिससे दिल की बीमारियाँ दूर करने में सहायक होता है।

8. शरीर की आतंरिक गंदगी को साफ करने में सहायक – रोज सुबह खाली पेट अंकुरित चने खाए, इससे आपके शरीर की आतंरिक समस्याए, गन्दगी साफ़ हो जाएगी और आप कई सारे रोगों से निजात पा सकते है।

9. पथरी की समस्या में राहत – यदि आप पथरी की समस्या से ग्रस्त है तो आप 100 ग्राम भीगे हुए चने को रोज सुबह 1 चम्मच शहद के साथ खाएं, जल्द ही आपको सही परिणाम नजर आने लगेगा।

10. पीलिया की बीमारी से राहत – 100 ग्राम भीगे हुए चने के साथ 100 ग्राम गुड़ का सेवन 4 से 5 दिन तक लगातार करे, आपको सही परिणाम नजर आने लगेगा।

Related Keyword : You will be amazed knowing these 10 benefits of eating sprouted gram ! Benefits of eating gram ! Ankurit Chane Khane Ke Fayde in Hindi ! Wonderful Benefits of Eating Sprouted Gram !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।

 

 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

 

हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
➨ बवासीर की समस्या का असरदार घरेलु इलाज
➨ चेहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण
➨ चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय
➨ भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय
➨ भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
➨ खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज
➨ गंजेपन का सफल इलाज
➨ पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय
➨ चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
➨ चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे
➨ ये सॉफ्टवेयर करेगा कंप्यूटर यूजर्स के आँखों की सुरक्षा
➨ दमा – अस्थमा का असरदार घरेलू इलाज
➨ टी बी असरदार घरेलु इलाज 
➨ वात का घरेलू इलाज
➨ लकवा का असरदार इलाज
➨ बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय
➨ लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय
➨ थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
➨ कील-मुहासों का सफाया कैसे करें
➨ आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय
➨ गाय के घी के ये फायदे जानकर होश उड़ जायेंगे आपके
➨ बड़ी ही गुणकारी है अमरूद की पत्तियां, रोग रहेंगे हमेशा दूर
➨ तुलसी के यह फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे तुलसी का सेवन
➨ Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

➨ कमर दर्द का सफल इलाज
➨  पेट में गैस की समस्या होने के कुछ कारण
➨ दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय
➨ तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
➨ शरीर में तेजी से खून कैसे बढ़ाएं
➨ जल्द नींद न आने के कारण व उपाय
➨ पथरी का असरदार घरेलू इलाज
➨ शुगर की समस्या का घरेलु इलाज
➨ डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाइये यह उपाय
. .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *