Computer Internet User हो जाइये सावधान, वर्ना आप भी पड़ सकते है मुसीबत में

अभी कुछ ही दिनों पहले Cyber security द्वारा एक ऐसे वायरस की जाँच की गई है, जो बहुत ही खतरनाक है, इसलिए सभी कंप्यूटर इंटरनेट यूजर को सावधान किया जा रहा है। यह वायरस दिखने में एकदम सिंपल फाइल की तरह दिखता है, लेकिन उसकी क्षमता का हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

जानकारी के अनुसार, हर साल कई सारे लोग Hacking के शिकार हो जाते है, अपना निजी, व्यक्तिगत डाटा खो देते है, कई सारे लोंगो के बैंक खाते से पैसे गायब हो जाते है। कुछ लोग के सवाल कुछ तरह है – क्या कोई वायरस इतना खतरनाक हो सकता है जो हमारे बैंक खाते से भी पैसा गायब कर सकता है, ऐसे कैसे कोई हमारे बैंक खाते से पैसे चुरा सकता है, इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए यह लेख अंत तक पढ़े।

Computer Internet User Ho Jaye Savdhaan

 Computer Internet User हो जाइये सावधान, खाली हो जायेगा आपका बैंक का खाता

आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है, आपके बैंक खाते से सारे के सारे पैसे गायब हो सकते है। इस बात को मजाक में ना ले, अब Serious हो जाइये, क्योंकी हम एक ऐसे वायरस की हम बात करने जा रहे है, वो वायरस बहुत ही खतरनाक है। बस चंद सेकंड में ही आपके बैंक खाते का Balance zero हो कर सकता है।

एक ऐसा वायरस जो आपके निजी जानकारी पर हमला कर सकता है, आपका सभी Personal data चुरा सकता है, Computer users के Email and Banking सबंधित सभी जानकारी को Hack कर सकता है। अभी कुछ  दिनों पहले एक ऐसे ही खतरनाक वायरस की जाँच की गई है, जिसका नाम “गोलरोटेड वायरस” है।

जाँचकर्ताओं का मानना है की, Golaroted Virus यह Computer virus category के “ट्रोजन” से सबंधित है, जो अधिक ही नुक्सान कारक है। गोलरोटेड वायरस यह वायरस Simple file की तरह दिखता है। लेकिन आप और हम उसकी क्षमता का आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है, यह वायरस बहुत ही आसानी से आपके कंप्यूटर में प्रवेश कर लेगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

जाँचकर्ताओं का मानना है की, गोलरोटेड वायरस एक जासूस की तरह काम करता है, किसी भी Disk, drive में या किसी भी File में अपना ठिकाना बना सकता है। यदि यह वायरस आपके कंप्यूटर में आ गया तो समझ लीजिये आप की लग गई। यदि आप अपने कंप्यूटर से Online Transaction, Banking Transaction करते है तो आप भी इस वायरस केहो सकते शिकार। आपके खाते से हो जायेगा पैसा गायब और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

.

गोलरोटेड वायरस के शिकार होने से बचने के लिए अपनाए यह उपाय

Cyber security तथा इस वायरस के जाँच कर्ताओं का मानना है की, इस वायरस के प्रकोप से बच सकते है। यदि Computer internet user सिर्फ कुछ बाते अपनाये तो।

गोलरोटेड वायरस के शिकार होने से बचने के लिए ऑनलाइन, इंटरनेट तथा कंप्यूटर यूजर्स Phishing e-mail से file download न करें और Antivirus को हमेशा Update रखें साथ ही अच्छे company का एंटीवायरस उपयोग करे और अपने कंप्यूटर के सभी निजी डेटा को अपने बैंकिंग सबंधित जानकारी को Secure करे।

साइबर सिक्‍योरिटी द्वारे सभी भारतीय ऑनलाइन, कंप्यूटर व इंटरनेट यूजर्स को सावधान करते हुए बताया कि यह वायरस हमला कर रहा है जो Personal email और bank से संबंधित डाटा को Hack कर सकता है, तो  इसलिए आप हो जाइये सावधान।

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

 

 मोबाइल टिप्स, कंप्यूटर टिप्स 
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *