Memory Card का Size कैसे बढ़ाए | Increase Memory Card Size

Memory card ka size kaise badhaye in hindi, Kaise badhaye memory card ka size 16Gb tak, Memory card ka size 2Gb se 4Gb, 4Gb se 8Gb, 8Gb se 16Gb Kaise Banaye in hindi.

आज हम इस में एक महत्वपूर्ण मेमोरी कार्ड टिप्स के बारे में जानने वाले है। इस लेख का टॉपिक है – Memory card ka size kaise badhate hai : How to increase memory card size : मेमोरी कार्ड का साइज कैसे बढ़ाया जाता है।

यदि आप “Memory card size को कैसे बढ़ाएं” यह लेख ढूंढ रहे है तो आप सही लेख पढ़ रहे है। हम इस लेख में बताने जा रहे है की मेमोरी कार्ड का साइज कैसे बढ़ाते है। Technology के ज़माने क्या नामुमकिन है, नामुमकिन को मुमकिन किया जा सकता है।

हमारे इस वेबसाइट पर Technology से संबंधित अधिकांश लेख साझा किए गए हैं। उसी तरह यह लेख भी आप के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अभी हाल ही में किसीने इस वेबसाइट पर कमेंट किया था की Kya memory card ka size badhaya ja sakta hai और Kya 2GB Memory ko 4GB kiya ja sakta hai. और Agar memory card ka size badhaya jata hai to kaise? इन सवालों जवाब हम इस लेख के जरिये देना चाहते है।

जब Memory card storage फुल हो जाता है तो हमें लगता है की कांश और थोड़ा सा स्टोरेज मिल जाता तो बहुत अच्छा होता। तो अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि हम यहां पर बताएंगे की मेमोरी कार्ड का साइज कैसे बढ़ाए, कैसे मेमोरी कार्ड को 1GB से 2GB तथा 2GB से 4GB में Convert करें। तो चलिए अब आगे जानते मेमोरी कार्ड का साइज कैसे बढ़ाया जाता है।

मेमोरी कार्ड का साइज बढ़ाने का सबसे आसान तरीका

The easiest way to increase memory card size : मेमोरी कार्ड का साइज बढ़ाने के वैसे तो कई सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद है, लेकिन हम यहां पर सबसे आसान तरीके के बारे में जानने वाले है। मेमोरी कार्ड का साइज बढ़ाने के लिए निचे दिए गए चरणों का पालन करे।

Follow Step :

♦ सबसे पहले Unlimited Driver Increaser पोर्टेबल सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

♦ अब सॉफ्टवेयर को ओपन करें, अब उसमे एक Command prompt खुलेगा।

♦ अब जिस Memory Card का Size बढ़ाना है उसे पहले Format करें।

♦ अब Command prompt में मेमोरी कार्ड नाम दर्ज कर Enter दबाए।

♦ अब एक दूसरी विंडो खुलेगी उसमे मेमोरी कार्ड जिस डिस्क में दिख रही है उस डिस्क का नाम दर्ज कर Enter दबाए। जैसे : I – E – F आदि।

♦ जैसे ही आप Enter बटन दबाएंगे वैसे ही एक विंडो खुलेगी उसमे मेमोरी कार्ड का जितना साइज बढ़ाना है वो नंबर दर्ज करें और Enter दबाए। जैसे 4GB का 8GB तथा 8GB का 16GB इस तरह।

♦ अब मेमोरी कार्ड का साइज बढ़ने की प्रक्रिया सुरु हो जाएगी इस प्रक्रिया को 5-10 मिनट का समय भी लग सकता है।

♦ जब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो Done!! Press any key to exit यह Msg दिखाई देगा तब कंप्यूटर कीबोर्ड की कोई भी बटन दबाए।

अब आप अपनी मेमोरी कार्ड का साइज चेक कर लीजिये, साइज बढ़ चूका होगा।

इस ट्रिक से Memory Card का Size कैसे बढ़ाने में यदि किसी को कोई परेशानी हो रही है तो वोह हमें टिप्पणी कर निश्चित रूप से बताएं और इस लेख को अपने मित्रों को शेयर करना ना भूलें।

Related Article

एंड्रॉइड मोबाइल Version कैसे अपडेट करें
एंड्रॉयड फोन की रैम कैसे बढ़ाए
अपने स्मार्टफोन का वॉल्यूम कैसे बढ़ाये
एंड्रॉइड फ़ोन की रैम का साइज कैसे बढ़ाएं
अपने स्मार्टफोन का वॉल्यूम कैसे बढ़ाये
खराब मेमोरी कार्ड को ठीक करने का सबसे आसान तरीका
PEN DRIVE को बनाये अपने कंप्यूटर की RAM
कैसे बनाये PenDrive को Bootable
खराब पेन ड्राइव को ठीक करने का सबसे आसान तरीका
Memory Card का Size कैसे बढ़ाए

.

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *