थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज | शारीरिक थकान के कारण व घरेलु उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर को अनदेखा करते हैं, जिसके कारण हमें आगे अपने शरीर की बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम इस लेख में बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में बात करने वाले है। आज का टॉपिक है “थकान व कमजोरी का इलाज” कैसे करें। Thakan aur kamjori ka ilaj | Kamjori dur kaise kare | khoon ki kamjori

Thakan ka gharelu upchaar

 

थकान व कमजोरी की समस्या (Tiredness and weakness problem)

हमारे शरीर को अच्छे खाने के साथ नियमित व्यायाम की बहुत की आवश्यकता होती है लेकिन हम इन्हे अनदेखा कर देते है। शरीर में ज़रूरी पोशक तत्वों की कमी के कारण शरीर कमज़ोर बन सकता है। मनुस्य के शरीर को सही मात्रा में Vitamins, Calcium, Protein जैसे खनिज की जरुरत होती है जो खाने के द्वारे मिलते है तथा जरा सा व्यायाम मनुष्य के शरीर तंदुरुस्त और फिट रख सकता है, रक्तप्रसार ठीक कर सकता है।

अक्सर हमने देखा है कि लोग बिना परिश्रम करे भी थकान महसूस करते हैं, कमजोरी महसूस करते है। शरीर में ऊर्जा के कमी कारण, शरीर में ज़रूरी पोशक तत्वों की कमी के कारण ऐसा होता है और ऐसा अधिक तर गर्मियों के दिनों में होता है। चाहे हमारे पास कितना भी पैसा क्यों ना हो, अगर हमारा शरीर स्वस्थ नहीं है तो सब बेकार है।

मनुष्य के शरीर की सबसे बड़ी समस्या कमजोरी है, इसका इलाज करना बहुत जरुरी है। शरीर में कमजोरी आने पर मनुस्य को कितनी तकलीफ देह जिंदगी गुजारनी पड़ती है आपने कभी कही देखा ही होगा। कमजोरी आने पर थकान, चिडचिड़ापन, नींद ठीक से न आना, घबराहट, चक्कर आना, किसी भी काम में मन ना लगना आदि कई लक्षण नजर आने लगते हैं।

. .

 

शारीरिक कमजोरी के कारण (Due to physical weakness)

कमजोरी का इलाज, उपचार करने से पहले हमें कमजोरी किस कारण से होती है यह जानना जरूरी है। हम यहां पर शरीर में कमजोरी होने के कारण जानने वाले है, जिनकी सूची निम्नलिखित है।

  • अच्छी तरह से भोजन न करने पर भी यह समस्या हो सकती है।
  • शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर में कमजोरी आती है।
  • एक जगह बैठे रहना, व्यायाम ना करने से कमजोरी हो सकती है।
  • लंबे समय तक बीमार रहने से कमजोरी होती है।
  • युवावस्था में गलत काम करने से तथा शराब धूम्रपान आदि शौक से भी कमजोरी होती है।

 

थकान व कमजोरी हटाने के घरेलु इलाज (Home remedies for fatigue and weakness removal)

जब हमारे शरीर में कमजोरी आती है तो बहुत से समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं, इसलिए हमें इस कमजोरी का इलाज करना बहुत जरूरी है। हम यहां पर कमजोरी की समस्या को दूर भगाने के उपाय जानने वाले है।

1. रोजाना खाने के साथ घी का उपयोग करें, घी खाने से शरीर में ताकत आती है और वजन भी बढ़ता है।

. .

2. गाजर में कमजोरी दूर करने बहुत से गुण पाए जाते है, गाजर व गाजर का हलवा शक्तिवर्धक होता है। दुबले, पतले और कमज़ोर व्यक्ति को प्रतिदिन गाजर का सेवन करना चाहिए।

3. कमजोरी दूर करने के लिए प्रतिदिन एक टमाटर खाना चाहिए, टमाटर खाने से चेहरे पर रौनक आती है। टमाटर के नियमित सेवन से भूख बढ़ती है और खून की कमी भी दूर होती है।

4. दूध व केला रोजाना खाये, दूध व केला साथ में खाने से शरीर में ताकत उत्पन्न होती है वजन भी बढ़ता है। थकान व कमजोरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह एक असरदार उपाय है।

5. उड़द की दाल भिगाये और फिर उसे पीस कर 1 चम्मच देशी घी और आधा चम्मच शहद मिला कर उसे सेवन करे। इससे शरीर में शक्ति आती है तथा इससे नियमित सेवन से कमजोरी दूर होती है।

6. शरीर में ऊर्जा निर्माण होने के लिए तथा शरीर की थकान दूर करने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। इसलिए अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां, मूंग दाल, पालक, मटर आदि।

. .

7. प्रतिदिन सुबह शाम नियमित रूप से हल्का हल्का व्यायाम करें, व्यायाम से शरीर में रक्तप्रसार बढ़ता है, शरीर में शक्ति निर्माण होती है।

8. गर्मी के दिनों में थकान की समस्या अधिक होती है, इसलिये मैंगो ज्यूस, गन्ने का ज्यूस, निम्बू का सरबत पिने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और थकान दूर होती है।

9. थकान दूर करने में पानी की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होने से ज्यादा थकान महसूस होती है। इसीलिए थोड़ा थोड़ा करके दिन में ढेर सारा पानी पिए।

10. दूध के साथ शहद को मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है। इसलिए रोजाना २ बार एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से कमजोरी तो दूर होती ही हैं साथ ही शरीर को एक अलग ही Energy का एहसास होने लगता है।

यदि इसके बाद भी थकान व कमजोरी से आराम नहीं मिले तो डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं और कुछ Tonic की मदद से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

यह आर्टिकल भी जरूर पढ़े
.

कील-मुहासों का सफाया कैसे करें

➲ चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे

➲ Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

➲ चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं

➲ बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय

➲ पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय

➲ लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

➲ कमर दर्द का सफल इलाज

➲ पेट की गैस का घरेलु इलाज व उपाय

➲ चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय

➲ भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय

➲ खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज

>> हमारे वेबसाइट के सभी लेख यहां

दोस्तों, यह लेख आपको कैसा लगा यह आप अपनी टिप्पणी कर हमें बता सकते हैं। और यदि आप इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से शेयर करें।

Advertisment..
5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *