WhatsApp पर किसी को Block / Unblock कैसे करे (How to Block / Unblock Someone on WhatsApp)


 WhatsApp Par Khud Ko Unblock Kaise Kare.
.

Abletricks.com एक नया WhatsApp Trick लेकर आया है।  इस ट्रिक से हम सीखेंगे की WhatsApp पर खुद को Unblock कैसे करे ?… तथा इसकी ज़रूरत हमे क्यो पड़ती है ?… हमने इस वेबसाइट पर कई सारे WhatsApp Tips समाविष्ट किये है। लेकिन यह एक अलग ट्रिक्स है, इस लेख मे इसी विषय पर उल्लेख होगा।

Whatsapp यूज़र्स की बढ़ती संख्याओं के कारण से हमसे काफी लोग Whatsapp पर जुड़ जाते है। दिनों दिन हमारी WhatsApp संपर्क सूची में बढ़ोत्तरी होते रहती है। कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप्प की इन निशुल्क सुविधाओं से अनजान नहीं है। व्हाट्सएप्प ने पूरी दुनिया में अपना नाम रोसन कर दिया, जो लोग स्मार्टफोन का उपयोग करना नहीं जानते थे उन्हें भी आज व्हाट्सएप्प का उपयोग करना आता है।

व्हाट्सएप्प के द्वारे लोगों में नई Technic आ गई है, स्मार्टफोन उपयोग करना सिख गए, लोग और भी कई जानकारियों से अवगत हो चुके है इस व्हाट्सएप्प के जरिये। जिन लोगों को स्मार्टफोन उपयोग करना नहीं आता था वह लोग आज इन्टरनेट चला रहे है, लोगों ने नई कलाएं अवगत कर लिए इस व्हाट्सएप्प के जरिये।

व्हाट्सएप्प लोगों के दिलों-दिमाग में छा गया। सुबह जब जागते है तो पहले अपने स्मार्टफोन को देखते है की हमें किसी ने व्हाट्सएप्प पर मैसेज तो नहीं किया। सुबह से लेकर रात तक  हम कितनी ही बार व्हाट्सएप्प को देखते है। हम प्रतिदिन व्हाट्सएप्प पर नए संपर्क जोड़ते है और उन्हें  मैसेज, फोटो Etc. भेजते है। कुछ लोग हमसे परेशान होके हमें Block भी कर देते है, जो लोग हमे ब्लॉक करते है हम उन्हे व्हाट्सएप्प पर मेसेज, फोटो, ऑडियो – वीडियो कुछ भी नहीं भेज सकते।

. .

.

हमें व्हाट्सएप्प पर ब्लॉक करने की वजह 

१) जब हमारा व्हाट्सएप्प पर किसी के साथ विवाद हो जाता है तो वह हमें Block कर सकता है।
२) जब हम किसी को बार बार मैसेज करके या कुछ भी भेज के परेशान करते है तब वह हमें Block कर सकता है।
३) कभी कभी कोई फ्रेंड्स हमें जानभुज के ब्लॉक कर देते है।

हमें ब्लॉक करने की कुछ भी वजह हो सकती है यह आगे वाले पर निर्भर करता है। लेकिन अब हमें चिंता करने की कोई जरुरत नहीं क्योकि हम फिर से उन लोगों से बात कर सकेंगे जिन्होंने हमें व्हाट्सएप्प पर ब्लॉक किया था। क्योकि इस लेख में हम जानने वाले है की WhatsApp पर खुद को Unblock कैसे करे ?… आगे जाने इस बारे..
.

WhatsApp पर खुद को Unblock कैसे करे

व्हाट्सएप्प पर खुद अनब्लॉक करना बहुत आसान है सिर्फ हमें निचे दिए कुछ ही स्टेप फॉलो करने है।

फॉलो स्टेप

१) सबसे पहले अपने व्हाट्सएप्प मैसेज का बैकप बना ले।  (जो जरुरी मैसेज, फोटो ऑडियो-विडियो है उन्हें कई भी सेव कर ले )

२) अब अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट को डिलेट करे।  (जब हम अपना अकाउंट डिलेट करते है तो उसी समय हम जिन जिन लोगो ने हमें ब्लॉक किया उनकी ब्लॉकलिस्ट से हम अनब्लॉक हो जाते है )

. .

३) अब अपने मोबाइल सेटिंग में जाये App >> Whatsapp >> Clear data पे क्लिक करे, या व्हाट्सएप्प यूनिस्टॉल करके फिर से ऑफिसियल व्हाट्सएप्प डाउनलोड करे।  (यह सुविधाएं सिर्फ ऑफिसियल व्हाट्सएप्प पर ही उपलब्ध है )

४) अब फिर से उसी नंबर तथा उसी नाम से व्हाट्सएप्प पर अकाउंट बना ले।

५) अब हम अनब्लॉक हो चुके है, अब हम उससे Chat कर सकते है जिसने हम ब्लॉक किया था।

इस तरह हम अपने आप व्हाट्सएप्प पर अनब्लॉक कर सकते है। अनब्लॉक होने की बहुत ही सरल प्रक्रिया है, उपरोक्त जानकारी के अनुसार हम बहुत ही आसानी अपने आप  को अनब्लॉक कर सकते है।

उपरोक्त जानकारी अगर पसंद आये तो इस लेख को अपने दोस्तों में शेअर जरूर कीजिये तथा इस लेख संबंधी किसी का कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

.

इन्हें भी जरूर पढ़े

PAYPAL पर अकाउंट कैसे बनाये ?
MEI NUMBER कैसे चेंज करे एंड्राइड मोबाइल का ?
एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में बैलेंस कैसे ट्रांसफर करे ?
2 Whatsapp चलाये 1 एंड्राइड मोबाइल पर
पैन कार्ड – टिप्स 
पढ़िए ऑनलाइन हिंदी न्यूज़
यैसे चेक करे अपने कंप्यूटर की जानकारी
कैसे बनाये Gmail id
कैसे बनाये PDF फाइल बिना किसी सॉफ्टवेयर के 
फोटो एडिटिंग के लिए सबसे बेहतरीन वेबसाइट एंड एप्लिकेशन
Computer के सभी सॉफ्टवेअर एक ही वेबसाइट पर
सभी MOBILE और DTH ऑपरेटर के कस्टमर केयर नंबर

.
Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *