Whatsapp पर ग्रुप कैसे बनाये ?

हमने अपने इस साइट पर पिछले पोस्ट में Whatsapp पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट सर्विस कैसे इस्तेमाल करे इस बारे जानकारी लिखी थी। उसी तरह Whatsapp पर ग्रुप कैसे बनाये ? यह आज इस पोस्ट के जरिये जानते है। हम सब जानते है की व्हाट्सएप्प क्या है लेकिन क्या आप यह जानते है की Whatsapp बनाने वाला कौन है ? और अब इसके सिस्टम को कौन चला रहा है ?

हमें पता है दोस्तों यह बात बहोत कम लोगो को पता होती है। लेकिन हमें इसकी जानकारी होनी बहोत जरुरी है। जिसकी वजह हमें Whatsapp जैसा एप्प इस्तेमाल करने के लिए मिला है। आगे जानते इसके बारे में।

.

What is whatsapp ?

Whatsapp एक ऐसी एप्लिकेशन है जो सभी स्मार्टफोन में इस्तेमाल की जाती है। जिससे एक दूसरे को मैसेज, फोटो, आडिओ – विडियो फाइल तथा पीडीएफ डॉक्यूमेंट भी शेअर किये जाते है। Whatsapp एप्प बनाने वाले व्यक्ति का नाम जेन कुम है जो अमेरिका का निवाशी है। वह एक कंप्यूटर इंजीनियर है, जिसने 2009 में मार्केट से एक एपल का आईफोन लिया और अपने एक मित्र ब्रॉयन एक्टर के मिलकर Whatsapp एप्प बनाया। Whatsapp एप्प लोगो बहोत पसंद आया जिसकी जाँच सप्टेंबर 2015 को की गई थी।

.
Whatsapp popularity 

Whatsapp विस्व का पहला फेसबुक और Whatsapp दूसरा मैसेंजर ऐप्प है जिसके सप्टेंबर 2015 तक 90 करोड़ से भी ज्यादा यूजर थे। Whatsapp ने दावा किया था की Whatsapp में प्रतिमाह 10 लाख नए यूजर बनते है।

इसी दौरान फेशबुक के ऑनर मार्क जुकरबर्ग ने 19 फरवरी 2014 में Whatsapp को 19 अरब डॉलर में खरीद लिया। और अब वह इस सिस्टम चला रहा है। उसके बाद Whatsapp में नए नए फीचर्स शामिल किये गए, जो Whatsapp यूजरोको बहोत पसंद आये। उसमे में उसका एक एडवांस फीचर्स है, WHATSAPP GROUP.

.
WHATSAPP GROUP कैसे बनाये ?

♦ अगर आपके पास Whatsapp इंस्टॉल नहीं है तो गूगल प्लेस्टोर से Whatsapp एप्प इंस्टॉल कर लीजिए।

♦ फिर उसमे अपना मोबाइल नंबर और अपना नाम डालके उसे ओपन करे।

♦ फिर Whatsapp मेनू में जाये और वहां पे NEW GROUP पे क्लिक करे।

♦ NEW GROUP पे क्लिक बाद वहां पर ग्रुप का नाम डाले ( जो नाम ग्रुप का रखना है )

♦ अब CREAT GROUP पे क्लिक करे। अब आपका ग्रुप बन गया होगा।

♦ अब उस ग्रुप में मेंबर जोड़ने के लिए ADD GROUP PARTICIPANTS पे क्लिक करे।

♦ अब अपने फ़ोन कांटेक्ट में से कांटेक्ट सेलेक्ट करे जो आप इस ग्रुप में शामिल करना चाहते हो। एक ग्रुप में अधिकतम 256 मेंबर ही शामिल किये जा सकते है।♦ अब आपके कांटेक्ट सिलेक्ट हुए होंगे, आपने इस ग्रुप जितने मेंबर मेंबर कांटेक्ट सिलेक्ट किये है वो सब आपके ग्रुप शामिल हो गए होंगे।

♦ अब आप ग्रुप में कोई भी मैसेज, फोटो, आडिओ – विडियो फाइल तथा पीडीएफ डॉक्यूमेंट भी शेअर कर सकते है। जितने भी ग्रुप में मेंबर है वे ये सब पढ़ सकेंगे और वो मेंबर भी ग्रुप में मैसेज, फोटो, आडिओ – विडियो फाइल तथा पीडीएफ डॉक्यूमेंट भी शेअर कर सकेंगे।

हमने इस पोस्ट में इस पोस्ट में Whatsapp क्या है तथा उसका ऑनर और इस पर ग्रुप कैसे बनाये ? इस बारे में जानकारी पुरे विस्तार के साथ दिया है।

हमें उम्मीद है आपको हमारी ये जानकारी पसंद आएगी। अगर अच्छी लगे तो कमेंट जरूर कीजिये। और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे।
.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *