WhatsApp पर ब्रॉडकॉस्ट मैसेज सर्विस कैसे इस्तेमाल करे ?

What is Whatsapp service ?

Whatsapp एक Mobile App है।  जिसके द्वारे एक दूसरे से बातचीत कर सकते है Message, Audio-Video और Photo, PDF File जैसे Document Etc. Share कर सकते है।  इसी व्हाट्सप्प एप्लिकेशन में कई तरह के एडवांस सर्विसेस है, जो हम जैसे व्हाट्सप्प यूजर के लिए बनाये गए है।

.

Whatsapp broadcasting service

आज हम व्हाट्सप्प  के एक ऐसे एडवांस सर्विसेस के बारे जानने वाले है जिससे व्हाट्सएप्प ग्रुप जैसे ही मैसेज, ऑडियो विडिओ फाइल और फोटो, पीडीएफ फाइल जैसे डॉक्यूमेंट किसी को भी भेज सकते है। इस सर्विस का इस्तेमाल प्राइवेट सर्विस की तरह किया जाता है।

व्हाट्सप्प ग्रुप में सभी ग्रुप मेंबर एक दूसरे से बातचीत कर सकते है मैसेज, ऑडियो विडिओ फाइल और फोटो, पीडीएफ फाइल जैसे डॉक्यूमेंट जैसे ग्रुप में कोई भी ग्रुप मेंबर शेअर कर सकता है।

लेकिन इस सर्विस में  ऐसा नहीं है, यहाँ पर सिर्फ एडमिन ही मैसेज, ऑडियो विडिओ फाइल और फोटो, पीडीएफ फाइल जैसे डॉक्यूमेंट शेअर कर सकता है। इस सर्विस में ज्यादा से ज्यादा 256  लोग ही ऐड कर सकते है। इस सर्विस का नाम ब्रॉडकॉस्ट मैसेज सर्विस है।

इस सर्विस में हमें उन लोगों की लिस्ट बनाना है जिन्हे हम सबसे ज्यादा मैसेज करते है। इस सर्विस से एक बार में सभी कांटेक्ट को मैसेज भेज सकते है।  इस सर्विस की खास बात ये है की, अगर आप ब्रॉडकास्ट अकाउंट में मैसेज लिखके भेजते हो तो ये मैसेज सभी ब्रॉडकास्ट लिस्ट के  मेम्बरों को जायेगा, लेकिन किसी भी मेंबर को ये पता नहीं चलेगा की ये मैसेज किस किस को गया है।  उन्हें ये भी पता नहीं रहेगा की उनके इस ब्रॉडकास्ट लिस्ट में कोण कोण मेंबर जुड़े है।

.

व्हाट्सएप्प ब्रॉडकॉस्ट मैसेज सर्विस कैसे करे सुरु ?

  • सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर में जाये और व्हाट्सप्प डाउनलोड करे।
  • अब व्हाट्सप्प ओपन करे।
  • व्हाट्सप्प मेनू में जाये।
  • अब उस पेज में New brodcast पे क्लिक करे। और उसके सामने प्लस मार्क पे क्लिक करे।
  • अब type contact name में अपने दोस्तों के या फिर जिनको ज्यादा sms करते हो उनके नाम सेलेक्ट करो।
  • अब ऊपर Creat ऑप्शन पे क्लिक करे।
  • अब आपकी ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार हो गई होगी।
  • बाद में आप ब्रॉडकास्ट लिस्ट का नाम बदल सकते है। पुराने कांटेक्ट हटाके नए कांटेक्ट जोड़ सकते है।
  • अब आप वहा पर मैसेज लिख के सेंड कर सकते हो तो आपके ब्रॉडकास्ट लिस्ट में जितने लोग होंगे सभी को ये मैसेज जायेगा।  लेकिन किसी भी मेंबर को ये पता नहीं चलेगा की ये मैसेज किस किस को गया है।  उन्हें ये भी पता नहीं रहेगा की उनके इस ब्रॉडकास्ट लिस्ट में कोण कोण मेंबर जुड़े है।

.

दोस्तों मुझे उम्मीद है मेरे द्वारे दी गई जानकारी आपको पूरी तरह समझ में आएगी। अगर ये जानकारी अच्छी लगे एक कमेंट जरूर कीजिये।

.

. .
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *