Facebook Account कैसे डिलेट करे ?

 

Facebook Account कैसे डिलेट करे ?

 

दोस्तों,  आजतक हम फेसबुक पर अकाउंट कैसे बनाते ये ही सिख रहे थे। और सिख भी गये और हम सब ने फेसबुक अकाउंट भी बना लिया है।  और जिन्होंने नहीं बनाया वो फेसबुक पर अकाउंट कैसे बनाए इस लिंक पे क्लिक करके बना सकते है। लेकिन आज इस पोस्ट के जरिये हम Facebook account कैसे डिलेट करे?  यह सिखने वाले है। लेकिन हम सब के यह भी जानना जरुरी है की फेसबुक क्या है ? लोग इस पर अकाउंट क्यों बनाते है ?

दोस्तों मैंने फेसबुक पर अकाउंट कैसे बनाए इस पोस्ट में बताया था की फेसबुक क्या है लेकिन फिर एक बार वही स्टेटस यहाँ पे दे रहा हु। तो चलो फिर से देखते है की फेसबुक क्या है।  और उसके फायदे और नुकशान।

.

१) फेसबुक क्या है ?

दोस्तों फेसबुक एक सोसल नेटवर्किंग साइट है।  जिसके जरिये हम अपने दोस्तों से रिस्तेदारों से और अपने परिवार वालों से बातचीत कर सकते है। इस साइट से फोटो, वीडियो शेअर कर सकते है।  यह  सोसल नेटवर्किंग साइट ४ फरवरी २००४ को सुरु की गई है। इसके अलग अलग मुख्यालय है, जैसे पालो ऑल्टो, कैलीफोर्निया डबलिन, आयरलैंड – यूरोप, अफ्रीका एवं मध्य-पूर्व के लिये अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय, और सिओल, दक्षिण कोरिया के लिये एशिया का अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय।  सुरुवात के समय इसका नाम द फेसबुक था।
इसको सुरु करने वाले व्यक्ति का नाम मार्क जुकेरबर्ग है।  २००५ को द फेसबुक के जगह पर फेसबुक नाम रखा गया।  फेसबुक में हिंदी भाषा के साथ विस्व की सभी भाषा का समावेश किया गया है। जिससे इसमें रजिस्टर करने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ते जा रही है।

.

फेसबुक अकाउंट से होनेवाले फायदे 

१) फ्री में बातचीत फ्रेंड्स और रिस्तेदारों  साथ।

२) फ्री में फोटो, वीडियो डॉक्यूमेंट भेज सकते है।

३) बिज़नेस प्रमोशन के लिए सबसे बेहतर।

४) वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने के लिए सबसे बेहतर।

इस तरह और भी बहोत से प्रकार से फेसबुक अकाउंट का फायदे के लिए उपयोग कर सकते है। चलिए आगे जानते है फेसबुक अकाउंट से होनेवाले नुकशान के बारे में !

.

फेसबुक अकाउंट से होनेवाले नुकशान 

१) फ़ेसबुक अकाउंट हॅक होने का डर ।

२)  अपने फोटो डाउनलोड करके एडिट किए जाते है।

३) किसी फ्रेंड्स द्वारा अडल्ट पोस्ट मे टॅग होना।

४) फेक फ्रेंड्स से खतरा।

इस तरह और भी बहोत से प्रकार से Facebook account से नुकशान होने का डर है। चलिए आगे जानते है फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे इस बारे में !

.

Facebook account कैसे डिलेट करे ?

सबसे पहले www.facebook.com पर विजिट करे।

फिर फेसबुक अकाउंट में लोगिन कीजिये।

अब Setting पे क्लिक करे .

अब Setting में Security पे क्लिक करे।

अब Security Setting में निचे Deactivate Your Account  करे।

स्क्रीनशॉट देखे।

Facebook Account कैसे डिलेट करे ?
 .
अब एक नया पेज  खुलेगा उसमे आपको  पूछा जायेगा की Account क्यों Delete कर रहे हो।
निचे स्क्रीनशॉट देखे।
.
 ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट देखे और किसी भी एक Reason पे क्लिक करे और निचे में Confirm पे क्लिक करे।
.
अब आपका Facebook account delete हो चूका होगा।  अब आप २ सप्ताह तक लोगइन न करे।  नहीं तो आपका फेसबुक अकाउंट फिर से Active हो जायेगा।
.
दोस्तों आपको मेरी दी गई जानकारी अच्छी लगे या फिर फेसबुक अकाउंट कैसे डिलेट करे ? इस विषय में कुछ पूछना है तो आप निचे कमेंट कर सकते है।
.
. .
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *