पैन कार्ड कैसे बनाये घर बैठे | Pan Card Kaise Banaye, Info In Hindi

How To Apply For Online PAN Card, ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, Create pan card, Make pan card, Pan card kaise banaye, पैन कार्ड की सभी जानकारी हिंदी में :

How To Apply For Online PAN Card

 आज हम इस लेख में पैन कार्ड कैसे बनाया जाता है, यह जाननेवाले है। पैन कार्ड क्या है, पैन कार्ड बनाने की क्या ज़रूरत है, पैन बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज और यह कैसे बनाया जाता है, इसकी सभी जानकारी आज हम इस लेख में जानेंगे।
.
.

पैन कार्ड क्या है (What is a PAN card)

पैन कार्ड एक सरकारी डॉक्यूमेंट है, जो कि आयकर विभाग द्वारा प्रमाणित है। पैन कार्ड इनकम टैक्‍स और बड़े बैंकिंग लेनदेन के अलावा पैन कार्ड फोटो पहचान और हस्ताक्षर प्रूफ के भी काम आता है। आधार कार्ड, मतदान कार्ड, राशन कार्ड पहचान प्रूफ है उसी तरह पैन कार्ड भी एक पहचान प्रूफ है। इसलिए पैन कार्ड में जो दोष दिखाई दे रहे हैं उन्हें जल्द से जल्द से सुधारे।

.

पैन कार्ड का उपयोग (Use of PAN card)

पैन कार्ड बेहद जरूरी दस्‍तावेजों में से एक है। इसका निम्नलिखित स्थानों पर उपयोग किया जाता है।

. .

1. बैंक खाता खोलना और 50 हजार से ऊपर के लेनदेन के लिए
2. इनकम टैक्स रिटर्न के लिए
3. पहचान प्रूफ के लिए
4. आयकर रिटर्न के लिए
5. विदेशी लेनदेन के लिए
6. सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए
7. लोन लेने के लिए
8. लोन पर सब्सिडी पाने के लिए
9. भुगतान प्राप्त करने के लिए
10. ऑनलाइन भुगतान के लिए

.

पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents for PAN Card)

पैन कार्ड बेहद जरूरी दस्तावेजों में से एक है। पैन कार्ड बनाने और पैन कार्ड की गलतियों को सुधारने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक है। (इनमे से कोई भी 2 दस्तावेज जो पहचान प्रूफ और पता प्रूफ दर्शाते हैं)

1. आधार कार्ड प्रतिलिपि
2. मतदान कार्ड पतिलिपि
3. राशन कार्ड प्रतिलिपि
4. जन्म प्रमाण पत्र
5. बिजली, पानी बिल या टेलीफोन बिल
6. घर टैक्स पावती
7. २ फोटोग्राफ (पासपोर्ट साइज)
8. स्कूल छोड़ने के प्रमाणपत्र
9. ड्राइविंग लाइसेंस प्रतिलिपि
10. बैंक पासबुक प्रतिलिप

यदि पैन आवेदक नाबालिग है तो उसके किसी भी पालक या अभिभावक का उपर्युक्त में से कोई भी दस्तावेज़ पहचान के प्रमाण सबूत के रूप में काम करेगा।

.

कैसे बनाये पैन कार्ड (How to make PAN card)

1. सबसे पहले इनकम टैक्स सर्विस यूनिट की वेबसाईट NSDL पर प्रवेश करे, वेबसाइट से नए पैन कार्ड बना सकते है, स्टेटस ट्रैक कर सकते है, पैन कार्ड करेक्शन कर सकते है, इस वेबसाइट से पैन कार्ड की प्रिंट भी ले सकते है।

. .
How To Apply For Online PAN Card
.

2. पैन का आवेदन केवल फार्म 49A पर ही किया जाना चाहिए, जो आयकर विभाग की website से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है, ऑनलाइन भरा जा सकता है।

3. अब Online Application for new Pan (Form 49A) पे क्लिक करे।

4. अब एक पेज खुलेगा उसमे Apply for a new Pan Card (For DSC User) पे क्लिक करे।

5. अब इस पेज में सबसे निचे Individual सेलेक्ट करे और Submit पे क्लिक करे, Submit पे क्लिक करते ही और एक पेज खुलेगा, वह 49 A ऑनलाइन फॉर्म का पेज है।

6. उसके बाद उस पेज में दिए गए निर्देशन को ध्यान से पढ़े और सभी जानकारी सावधानी से 49 A ऑनलाइन फॉर्म में भरे। फिर स्कैन किये गए डॉक्यूमेंट अटॅच कर ले। उसके बाद १०७ रु. पेमेंट करे, पेमेंट Netbanking, credit/debit card, से भी कर सकते है।

पेमेंट करने के बाद और फॉर्म ऑनलाइन जमा हो जाने के बाद आपके सामने एक 15 अंको का एक्नॉलेजमेंट नंबर आएगा, आपको यह नंबर संभाल कर रखना होगा। एक्नॉलेजमेंट नंबर से अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है। इस तरह हम ऊपर दिए गए तरीको से घर बैठे अपना पैन कार्ड बना सकते है।

इन्हें भी जरूर पढ़े :

दोस्तों उपरोक्त जानकारी यदि पसंद आये तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक साझा करें। ताकि पैन कार्ड के बारे में अधिक लोगो को जानकारी मिल सके, तथा किसी का इस लेख संबंधी कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें टिप्पणी कर के जरूर बताये।

.
Advertisment..
7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *