PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे | How to Get PF Loan

आज हम आपको बताएँगे की हम PF Loan कैसे ले सकते है, अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए पीएफ लोन ले सकते है। कई सारे लोग इस Loan facility का उपयोग करके अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करते है, तो आप क्यों नहीं कर सकते, ज्यादा मुस्किल नहीं PF Loan प्राप्त करना !

How to Get PF Loan

पीएफ लोन लेने के लिए आपको ज्यादा Documents की भी आवश्यकता नहीं होती है और कम समय में जैसे Emergency situation में हम PF Loan ले सकते है। लेकिन पीएफ लोन निकालते समय हमें यह बताना जरुरी होता है की, आप किस काम के लिए PF Loan निकाल रहे है, किस वजह से आप पीएफ लोन लेना चाहते है, क्योंकि यह लोन लेने के लिए सरकार ने इसके कुछ नियम और शर्ते बनाये है, जिन्हें हम फॉलो करते है तो हमें आसानी से पीएफ लोन मिल जाता है।

भारत सरकार के नियम और शर्तो के अनुसार कर्मचारी को पीएफ लोन भुगतान किया जाता है, चलिए आगे जानते है, क्या हैं ये शर्तें और नियम व किन हालातों में निकाल सकते हैं पीएफ लोन !

 

आपको PF Loan किन-किन हालातों में मिल सकता है ?

➔ मकान बनाना है या खरीदना है तो ले सकते है पीएफ लोन !

➔ प्लॉट खरीदना हो तो ले सकते है पीएफ लोन !

➔ घर की रिपेयरिंग करवानी है तो ले सकते है पीएफ लोन !

➔ रोग-बीमारी की स्थिति में Medical treatment के लिए ले सकते है पीएफ लोन !

➔ घर में, परिवार में शादी के खर्चे के लिए ले सकते है पीएफ लोन !

➔ बच्चो के High education के लिए ले सकते है पीएफ लोन !

ऊपर दिए हुए हालातों में हम 50 प्रतिशत से लेकर 90 प्रतिशत तक PF Loan ले सकते है। इसकी अधिक जानकारी आपको आपके नजदीकी PF Office से मिल जायेगी।

कई लोग Bank loan या किसी दुसरे संस्था से लोन इसलिए नहीं लेते क्योंकि बैंक और वित्तीय संस्था का ब्याज दर अधिक होता है। लेकिन पीएफ लोन पर Rate of interest बैंक और वित्तीय संस्था से  थोडा कम ही होता है।

 

PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे ?

आप इस सुविधा का उपयोग ऑनलाइन भी कर सकते है। Online PF loan withdrawal करने के लिए ज्यादा कोई Documents की भी जरुरत नहीं है, सिर्फ एक छोटा सा फॉर्म भरना है और आपके Bank account में आपको पीएफ का पैसा मिल जायेगा।

 

अगर आप Emergency situation में पीएफ लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको फॉर्म  31 भरकर देना होगा और इसके साथ Declaration भी देना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आपको होम लोन के लिए पैसे निकालना है, तो संबंधित बैंक को साबित करना होगा।

इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी PF Office में विजिट करे और वहां से इसकी सभी सविस्तर जानकारी प्राप्त कर सकते है !

दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बताये एवं हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

 

  Aadhaar Card Tips
 
Government  Tips

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *