जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले | How to get a loan on life insurance policy

How to get a loan on life insurance policy

 

जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले | How to get a loan on life insurance policy

जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले, Insurance policy पर Loan लेने के लिए क्या करे : हम जिस जगह पर पैसे इन्वेस्ट करते है उस जगह से लोन भी ले सकते है, ऐसी सुविधा लगभग सभी इन्वेस्टमेंट क्षेत्र में उपलब्ध हो चुकी है। जैसे की.. Insurance policy पर लोन मिलता है, बैंक में FD करने पर लोन मिलता है, PF भरने पर लोन मिलता है, प्रॉपर्टी पर लोन मिलता है, Shares पर लोन मिलता है आदि।

जीवन बीमा पॉलिसी पर Loan लेना ज्यादा मुस्किल नहीं है, आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है। इसमें आपको ज्यादा Documents की भी आवश्यकता नहीं होती है इसमें सिर्फ आपको 2-3 दस्तावेजों पर ही लोन मिल जाएगा और कम समय में लोन मिलेगा, कहने का मतलब.. आप आपातकालीन स्थिति में Loan प्राप्त कर सकते है और अपनी जरूरते पूरी कर सकते है।


सभी जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन नहीं मिलता..
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन लेने की स्‍कीम को लोन अगेंस्‍ट इश्‍योरेंस के नाम से जाना जाता है। इस स्कीम के माध्यम से आप Bank से Loan ले सकते है। लेकिन सभी जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन नहीं मिलता ये भी आपको ध्यान में रखना होगा, तो चलिए आगे जानते है.. कौन कौनसे Insurance policy पर लोन मिलता है और इसके लिए आपको क्या करना होगा।

जैसे की अब आप जान चुके होंगे की, सभी Insurance policy पर Loan नहीं मिलता है, इसके लिए बैंकों ने कुछ खास पॉलिसीयों को निर्धारित कर रखा है। जैसे.. इंडोवमेंट पॉलिसी, मनी बैक पॉलिसी और यूनिड लिंक इश्‍योरेंस (ULIPs) जैसी पॉलिसीज पर ही लोन मिलेगा बाकी दुसरे पॉलिसियों पर लोन नहीं मिलेगा।

सभी बैंकों के अपने अलग अलग नियम होते है.. 
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन देने के सभी बैंकों के अलग अलग नियम होते है, अलग अलग ब्याज दर, कितने वर्ष के लिए लोन देना है, उनके नियम और शर्ते सभी अलग अलग होते है साथ ही Policy में कितने वर्ष तक पैसा जमा किया हुवा है ये भी देखा जाता है।

जानकारी के अनुसार.. ज्‍यादातार Premium Paid Policy में कम से कम 3 साल की अवधि वाले प्‍लान्‍स लोन के लिए योग्य होते है। कुछ कुछ बैंक जीवन विमा पॉलिसी पर कुछ प्रतिशत छुट भी देते है। इसकी अधिक जानकारी आपको बैंक से प्राप्त हो जायेगी या फिर अपने पॉलिसी सेंटर से इसकी अधिक जानकारी प्राप्त करे।


जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज
इसकी भी जानकारी आपको Bank से प्राप्त हो जायेगी या फिर अपने Policy center से इसकी जानकारी प्राप्त करे। लेकिन अधिकतर जगह पर पॉलिसी के सभी जरूरी ओरिजनल कागज, आपके पासफ़ोटो साथ ही पहचान प्रमाणपत्र , पत्ता प्रमाणपत्र एवं बैंक अकाउंट पासबुक प्रति आदि जरुरी होते है।

जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन का ब्याज 
जीवन बीमा पॉलिसी के लोन पर ब्याज पॉलिसी के आधार पर होता है, जैसे की आपने कौनसे Policy plan पर लोन लिया है। लेकिन जानकारी के अनुसार जीवन बीमा पॉलिसी के  लोन पर 9 प्रतिशत से 14 प्रतिशत तक ब्याज इसका निर्धारित होता है, सभी Bank के Rate of interest अलग अलग होते है। इसकी अधिक जानकारी आपको बैंक से प्राप्त हो जायेगी।


लोन कितना मिलेगा, कितने दिन के लिए मिलेगा
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कितना मिलेगा इसका निर्णय आपके जमा किये हुए पैसो पर आधारित है, यदि आपने 1 लाख रुपये की Policy जमा किये है तो आपको पच्चास हजार तक लोन मिल सकता है कहने का मतलब आपको आपने जमा किये हुए पैसो के 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत तक का लोन मिल सकता है, वो भी सिर्फ 6 महीनो के लिए। क्योंकि अधिकतर Bank insurance policy पर लोन सिर्फ 6 महीनो के लिए ही दते है। इसकी अधिक जानकारी आपको बैंक से प्राप्त हो जायेगी या फिर अपने Policy center से इसकी अधिक जानकारी प्राप्त करे।

Read : PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
Read : Personal loan इस तरह मिलेगा
Read : शेयर पर लोन कैसे ले
Read : प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले

दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बताये एवं हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

 

Aadhaar Card Tips
Government  Tips

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *