Business loan कैसे ले, बिज़नेस लोन लेने के लिए क्या करे | How to get business loans

How to get business loans



Business loan कैसे ले, बिज़नेस लोन लेने के लिए क्या करे | How to get business loans

Business loan कैसे ले, बिज़नेस लोन लेने के लिए क्या करे : हम कई बार सोचते है की, हमारा भी एक छोटा-मोटा Business हो, जिससे होनेवाले Profit से हम अपनी जरूरते पूरी कर सके, अपना व अपने फॅमिली का गुजारा कर सके। लेकिन पैसा नहीं होने के वजह से हमारा सपना अधुरा के अधूरा ही रह जाता है।

पैसे वाले लोग अपना पैसा Business में लगा कर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा रहे है और हम लोग पैसा कहाँ से मिलेगा इस तलास में ही भटकते रहते  है। ऐसे में अगर हमें सही समय पर पैसा ना मिले तो हमारे अरमानो पर पानी फिर जाता है और हमारी सोच भी समय के साथ साथ बदलने लगती है। लेकिन कहीं ना कहीं हमारे मन में Business का तूफ़ान उठता ही रहता है, की.. अगर मेरे पास उस समय पैसे होते तो आज मेरा बिज़नेस भी कहाँ से कहाँ तक पहुच जाता।

लेकिन अब आपको कई सारे Bank business loans दे सकते है, अगर आप में बिज़नेस करने की काबिलियत है तो आप बैंक से बिज़नेस लोन ले और अपने बिज़नेस को आगे बढाए। लेकिन ध्यान रखिये.. Business loan आसानी से नहीं मिलता। अगर आपके पास Property या Gold है तो उस पर आपको लोन आसानी से मिल जाएगा लेकिन आपके पास Bank में गिरवी रखने के लिए कुछ भी नहीं है तो आपको Loan आसानी से नहीं मिलेगा।

चिंता ना करे.. आपको लोन अवश्य मिलेगा.. चलिए आगे जानते है Business loans से सबंधित सभी आवश्यक जानकारी।

 

बिज़नेस लोन के 2 प्रकार होते है.. 

1. नया बिज़नेस

2. पुराना बिज़नेस

पुराने Business पर हमें आसानी से कोई भी Bank हमें Loan दे देंगी लेकिन नए बिज़नेस के लिए लोन पाने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी होगी लेकिन ऐसा नहीं की.. आप नया बिज़नेस करना चाहते है तो आपको लोन नहीं मिलेगा.. आपको Loan अवश्य मिलेगा। आज के समय में कई ऐसे बैंक है जो Business loans दे रहे है.. चलिए आगे जानते है उन Banks के बारे में।

 

Top 10 Business Loans Banks and Finance service 

SBI Bank (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया)

HDFC Bank (एचडीएफसी बैंक)

ING Vysya Bank (आईएनजी वैश्य बैंक)

Bajaj Finance (बजाज फायनांस)

Aditya Birla (आदित्य बिरला)

Kotak Mahindra Bank (कोटक महिंद्रा बैंक)

ICICI Bank (आईसीआईसीआई बैंक)

Standard Chartered Bank (स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक)

Fullerton India (फ़ुलर्टन इंडिया)

   RBL Bank (आरबीएल बैंक)
.

ब्याज दर व अन्य चार्जेस (Interest rate and other charges)
ऊपर दिए हुए सभी Banks से आपको Business loan मिल जाएगा। लेकिन ध्यान रहे बिज़नेस लोन का ब्याज दर बहुत अधिक होता है। सभी बैंक के ब्याज दर अलग अलग होते है, आपको 15 प्रतिशत से 25 प्रतिशत ब्याज भरना पड़ सकता है।

किसी भी बैंक से Business loans लेने से पहले आपको उसके ब्याज दर के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत जरुरी है। साथ ही यह जानना जरुरी है की आपको Per month कितनी Emi देने होगी, उसकी Processing Fee कितनी है.. आदि सभी जानकारी पहले पता करना होगा उसके बाद ही लोन लेने का निर्णय लेना है।

 

बिज़नेस लोन कैसे मिलेगा (How to get a business loan)

अगर आपके पास प्रॉपर्टी या गोल्ड है तो आपको Business loan आसानी से मिल जाएगा। बैंक आपके प्रॉपर्टी को अपने पास गिरवी रखकर प्रॉपर्टी मूल्य के 60 प्रतिशत आपको Business loan दे सकती है.. कहने का मतलब अगर आपके पास प्रॉपर्टी 10 लाख की है तो आपको 6 लाख तक लोन मिल सकता है। इसमें सभी बैंक के नियम व शर्ते अलग अलग होते है।

 

बिना प्रॉपर्टी के लोन कैसे मिलेगा (How to get a loan without a property)

अब सवाल ये है की, अगर आपके पास कोई Property या Gold नहीं है तो आपको Loan कैसे मिलेगा.. आज के समय में आपको बिना गारंटी के भी लोन मिल सकता है। अगर आप लघु उद्योग लगाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आपके लिए बड़ा सहारा साबित हो सकती है। इस योजना के मार्फ़त आपको 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक का Loan कम ब्याज दरों पर मिल सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की अधिक जानकारी आप अपने नजदीकी बैंक से ले सकते है। साथ ही अमरउजाला का निचे दिया हुवा आर्टिकल पढ़े, उसमें मुद्रा लोन के बारे में सविस्तर वर्णन किया गया है की.. कैसे बिना गारंटी के भी आपको बिज़नेस लोन मिल सकता है।

 

Read :बिना गारंटी के लोन ऐसे मिलेगा :
Read : हिंदी न्यूज़ 18 का यह लेख भी पढ़े : अब बिना गारंटी के भी मिलेगा बैंक लोन


यह भी पढ़े :      
Read : PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
Read :Personal loan इस तरह मिलेगा
Read :शेयर पर लोन कैसे ले
Read : प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले
Read :जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले
Read :FD Loan कैसे ले

Related keyword : easy new business loans, best business bank loans, very small business loans

दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बताये एवं हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

 

Aadhaar Card Tips
Government  Tips

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *