Bank Account Me Pan Card Add-Link Kaise Kare – बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक करने का तरिका

जिस तरह Bank account में Aadhar card link करना जरुरी है उसी तरह बैंक अकाउंट में Pan card link करना भी जरुरी हो गया है। सरकार के आदेशानुसार सभी Bank account holder को अपने बैंक अकाउंट में पैन कार्ड ऐड करना जरुरी है। इसके कई सारे फायदे भी होते है, जिसके बारे में हम आगे जानने वाले है।

Bank Account Me Pan Card Add-Link Kaise Kare

आप सभी ये तो जरुर जानते होंगे की Pan card एक जरुरी दस्तावेजो में से एक है, जो Income Tax का प्रमाण भी है, जो कुछ दिनों में सभी नागरिकों को बनाना अनिवार्य हो जाएगा। पैन कार्ड का उपयोग कहा-कहा होता है ये आप शायद जानते भी होंगे, लेकिन इस कार्ड को बनाने से हमें कई तरह के फायदे भी होते है। चलिए उसके बारे में थोडा जान लेते है।

 

पैन कार्ड कैसे बनाये – पैन कार्ड बनाने के 2 तरीके – How to Make Pan Card – 2 Ways to Create a PAN Card

हम पैन कार्ड 2 तरीकों से बना सकते है, पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन ! ऑफलाइन Pan card बनाने के लिए आपको किसी Pan card center में जाना होगा, आधार कार्ड, मतदान कार्ड आदि कोई भी 2 डॉक्यूमेंट और 4 पासफ़ोटो साथ में लेके जाए।

आपको Online pan card बनाने के लिए आपको Income Tax Website पर जाना होगा। अगर आप जानना चाहते है की “ऑनलाइन घर बैठे Pan card कैसे बनाये” तो आप निचे दी गई लिंक पर जाए और जाने की कैसे घर बैठे ऑनलाइन पैन कार्ड बनाया जाता है।

Read : ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये ?

अब आप दोनों तरीकों से जान चुके होंगे की कैसे पैन कार्ड बनाया जाता है, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से पैन कार्ड बनाना आसान ही है। अभी हम जानते है की पैन कार्ड कहा-कहा उपयोग किया जाता है और पैन बनाने के फायदे कौन कौन से है।

 

पैन कार्ड का उपयोग और पैन कार्ड बनाने के फायदे –Benefits of using PAN card and making PAN card

वैसे तो पैन कार्ड सभी Bank account holder एवं सभी भारतीय नागरिकों बनाना चाहिए, क्योंकि इसे बनाने से हमारा कोई भी नुकसान नहीं होगा लेकिन फायदा जरुर होगा। जी हाँ ये सच है की आप अगर Pan Card बनांते हो तो आप कई तरह के फायदे ले सकते है –

जैसे –

– ऑनलाइन में कभी कभी कोई Offers win होने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है !

– कुछ कुछ वेबसाइट पर Signup bonus पाने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है !

– कुछ कुछ ऑनलाइन वेबसाइट से अपने Bank account में Money withdrawal करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है !

– भारतीय गवर्नमेंट के अनुसार Bank account में एवं भारतीय नागरिक के पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है !

– बैंक में 50,000 से अधिक का Transaction करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है !

– इनकम टैक्स पे करने के लिए  पैन कार्ड अनिवार्य होता है !

– अगर आपके पास पैन कार्ड है तो उसे आप आयडी प्रूफ की तरह भी उपयोग कर सकते है।

– कोई नया डॉक्यूमेंट बनाने के लिए पैन कार्ड का विटनेस डॉक्यूमेंट की तरह उपयोग होता है।

– बड़े अमाउंट का लोन लेने के लिए या बड़े अमाउंट का लोन जमा करने के लिए और 50,000 से अधिक Fixed deposit या withdrawal करने के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है !

– ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए भी कुछ कुछ स्टोर पर पैन कार्ड अनिवार्य होता है !

आदि कई तरह के उपयोग और फायदे होते है, पैन कार्ड बनाने से, इसलिए आप पैन कार्ड अवश्य ही बनाये और उपरोक्त सर्विसेस का लाभ ले। चलिए अब आगे जानते है की कैसे किसी भी Bank account में पैन कार्ड ऐड कर सकते है।

 

बैंक आकउंट में पैन कार्ड कैसे ऐड करे – How to add a PAN card to a bank account

➔ किसी भी बैंक के अकाउंट में पैन कार्ड ऐड करने के लिए, अपने बैंक अकाउंट की पासबुक, पैन कार्ड झेरोक्स कॉपी, पासफोटो व ओरिजनल पैन कार्ड लेकर अपने बैंक शाखा में जाए !

➔ वहा पर Bank account में पैन कार्ड ऐड करने का फॉर्म मांगे !

➔ उस फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करे, अपना नाम, बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड नंबर एड्रेस आदि, जो फॉर्म में आवश्यक है !

➔ फॉर्म में फोटो एवं पैन कार्ड Xerox copy attachment अवश्य करे !

– उसके बाद वह फॉर्म बैंक में सबमिट कर दे, फॉर्म सबमिट करने के बाद 24 घंटों के भीतर आपके Bank account में पैन कार्ड ऐड हो जाएगा।

दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बताये एवं हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

 

  Aadhaar Card Tips
 
Government  Tips

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *